अपना शहर चुनें

States

कोरोना वायरस : 3 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

3 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के दौरान सभी यात्री ट्रेनें, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भी 3 मई की मध्यरात्रि तक स्थगित रहेंगीं (सांकेतिक तस्वीर)
3 मई तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के दौरान सभी यात्री ट्रेनें, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भी 3 मई की मध्यरात्रि तक स्थगित रहेंगीं (सांकेतिक तस्वीर)

देश के नाम अपने 25 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी (PM Modi) ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन के दूसरे दौर में कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में और कड़े कदम उठाए जाएंगे. देश में अब तक नए कोरोना वायरस (Coronavirus) के 10,815 मामले सामने आ चुके हैं और 353 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2020, 6:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को सवेरे 10 बजे देश के नाम अपने संबोधन (Address to the nation) में बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

बता दें कि मंगलवार को जारी किए गए स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 29 मौतें और 1463 नए कोरोना पॉजिटिव (Coronavirus) मामले सामने आए हैं जो कि अब तक सबसे ज्यादा हैं. भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 10,815 हो गई है. जिसमें 9272 एक्टिव केस हैं, 1190 ठीक हो चुके हैं जबकि 353 मौत हो गई है.

इस बढ़े हुए लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान ये हैं उन सभी सवालों के जवाब जो आपको जानने चाहिए-



लॉकडाउन को कब तक बढ़ाया गया है?
जब पहली बार लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया था तो यह 21 दिनों का था. जो 25 मार्च से शुरू होकर 14 अप्रैल को खत्म होना था लेकिन फिलहाल कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती तौर पर इसे 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

क्या लॉकडाउन की अवधि में किसी तरह की छूट भी होगी?
जबकि पीएम मोदी ने बताया है कि बढ़े लॉकडाउन को लेकर विस्तृत गाइडलाइन (Detailed Guidelines) बुधवार को जारी की जाएंगीं. उन्होंने यह भी कहा कि 20 अप्रैल से उन इलाकों में कुछ छूट भी दी जा सकती है, जहां पर कोई हॉटस्पॉट नहीं हैं.

20 अप्रैल से दी जाने वाली छूट को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि उनकी प्राथमिक दैनिक मजदूर, खेती करने वाले और अन्य आवश्यक सेवाएं (essential services) होंगीं.

पीएम मोदी (PM Modi) ने यह भी कहा कि अगर ऐसी जगहों से नए मामले सामने आते हैं तो यहां फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है. उन्होंने 20 अप्रैल तक उन्होंने हर कस्बे, हर पुलिस स्टेशन, हर जिले, हर राज्य को लॉकडाउन का पालन करवाने को कहा.

कौन सी आवश्यक सेवाएं लॉकडाउन के दौरान भी रहेंगीं जारी?
बुधवार को सरकार इसके लिए एक विस्तृत डॉक्यूमेंट पब्लिश करेगी, जिसमें कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ाई को लेकर गाइडलाइन दी गई होंगीं.

लॉकडाउन (lockdown) के पहले चरण में खुली दुकानों में राशन की दुकानें, खाने के सामान, अनाज, फल और सब्जियों, डेयरी और दूध की दुकानें, मीट और मछली, जानवरों के चारे की दुकाने खुली हुई थीं.

इस दौरान आवश्यक सामान को ई-कॉमर्स (E-commerce) के जरिए बेचे जाने की भी छूट थी, साथ ही बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, एटीएम, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलिकम्युनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, ब्रॉडकास्टिंग और केबल सेवाओं आदि को भी लॉकडाउन में छूट दी गई थी. लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पंप, कोल्ड स्टोरेज, बिजली उत्पादकों और ट्रांसमिशन सेवाओं और प्राइवेट सिक्योरिटी सेवा उपलब्ध कराने वालों को भी काम करते रहने की छूट दी गई थी.

क्या ट्रेनें चलेंगी? अगर नहीं तो क्या मुझे 14 अप्रैल से 3 मई की बीच बुक किए गए मेरे टिकट के लिए रिफंड मिलेगा?
भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सभी यात्री ट्रेनों को 3 मई तक के लिए रद्द कर दिया गया है. हालांकि यह कहा गया है कि सामान और पार्सल ले जाने वाली ट्रेनें संचालित होती रहेंगीं. इसके अलावा सभी रेलवे स्टेशन और उनके बाहर भी टिकट काउंटर 3 मई की मध्यरात्रि तक बंद रहेंगे. रेलवे ने कहा है कि अगले आदेश तक कोई भी पूर्व रिजर्वेशन नहीं किया जा सकेगा.

इसके अलावा रेलवे ने कहा है कि वह अपने ऑनलाइन ग्राहकों (Online Customers) के ट्रेन टिकट कैंसिल कर उनके अकाउंट में सीधे पैसे रिफंड कर देगी. जबकि जिन्होंने काउंटर से टिकट बुक कराए हैं वे अपने टिकट की रिफंड 31 जुलाई तक ले सकेंगे.

क्या फ्लाइट्स भी रद्द होंगीं?
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कि सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें (International and Domestic Flights) 3 मई की आधी रात तक रद्द रहेंगीं.

घरेलू विमान सेवा प्रदाता कंपनी इंडिगो (Indigo) ने कहा है कि जो यात्री टिकट बुक कर चुके हैं उनके अकाउंट में एक क्रेडिट नोट डाला जाएगा, जिसका प्रयोग कर वे भविष्य में टिकट बुकिंग कर सकेंगे.

कहा गया है कि अगर आपका टिकट कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के चलते कैंसिल हुआ है तो यह नोट आपके अकाउंट में अपने आप क्रेडिट हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के कारण देश में रोजाना 60KM हाईवे निर्माण चाहते हैं गडकरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज