जिन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन, वहां कितना फैल पाया कोरोना का संक्रमण?

जिन राज्यों में बढ़ा लॉकडाउन, वहां कितना फैल पाया कोरोना का संक्रमण?
राज्यो में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद कई जगह लॉकडाउन का ऐलान हुआ है.. (सांकेतिक तस्वीर)

पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश , महाराष्ट्र और केरल में राज्य सरकारों ने आंशिक लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) लगाने का फैसला किया है. आइए बताते हैं कि जिन राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया है वहां फिलहाल कोविड-19 की क्या स्थिति है-

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच राज्यों में अब फिर से कुछ दिनों का लॉकडाउन लगाया जाना शुरू कर दिया है. कोविड-19 का संक्रमण रोकने के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार ने शुक्रवार से सोमवार तक राज्य में लॉकडाउन से मिलती-जुलती पाबंदियां लागू करने का फैसला किया है. वहीं, पश्चिम बंगाल सरकार ने भी कुछ ऐस ही फैसला किया है. इसके साथ ही बिहार में पटना समेत कुछ जिलों में लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया है. केरल की राजधानी तिरवनंतपुरम समेत कुछ क्षेत्रों में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. आइए बताते हैं कि जिन राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया है, वहां फिलहाल कोविड-19 की क्या स्थिति है-

बिहार: संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 13,978 हुए
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान नौ और लोगों की मौत हो गई. राज्य में इस महामारी से अब तक कुल 109 लोगों की मौत हुई है. गुरुवार को संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 13,978 हो गये. स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान सिवान में तीन, जबकि भागलपुर, पश्चिमी चंपारण, पटना, रोहतास समस्तीपुर और वैशाली जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत होने से प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ कर 109 हो गई है.

राज्य में इस महामारी से अब तक पटना में 13, भागलपुर, दरभंगा एवं समस्तीपुर में 07-07, रोहतास में 06, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पूर्वी चंपारण, सारण एवं सिवान में 05-05, बेगूसराय एवं वैशाली में 04, भोजपुर, गया, जहानाबाद, खगडिया, नवादा, पश्चिम चंपारण व सीतामढी में 03-03, अररिया, कैमूर, किशनगंज एवं मधुबनी में दो-दो तथा अरवल, औरंगाबाद, जमुई, कटिहार, मधेपुरा, मुंगेर एवं शिवहर जिले में एक-एक मरीज की मौत हुई है.
उत्तर प्रदेश: कोविड-19 से और 17 लोगों की मौत 


उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के और 17 मरीजों की मौत हो गई, जबकि संक्रमण के 1,206 नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इसके कुल मामले बढ़ कर 32,362 हो गये हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 17 और लोगों की मौत के साथ इस महामारी से मरने वाले लेागों की कुल संख्या बढ़कर 862 हो गई है.

उन्होंने बताया कि इस दौरान प्रदेश में संक्रमण के 1206 नये मामले सामने आए हैं. प्रदेश में इलाजरत मरीजों की कुल संख्या 10,373 है. इसके अलावा अब तक 21,227 मरीज पूरी तरह ठीक हो कर घर जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 32,362 लोग संक्रमित हुए हैं. उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई की रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा.

केरल: संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 339 मामले
केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 339 मामले गुरुवार को सामने आए. इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 6,534 हो गई है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सचेत किया है कि सामुदायिक स्तर पर संक्रमण फैलने का खतरा 'बहुत नजदीक' है.

विजयन ने बताया कि गुरुवार को 149 लोग संक्रमण मुक्त हुए और 2,795 लोगों का इलाज चल रहा है. सीएम ने कहा कि कम से कम सात ऐसे लोग हैं, जिनके संक्रमित होने के स्रोत का अभी पता नहीं चल पाया है. यहां कई इलाकों में लॉकडाउन लगाया जा चुका है.

महाराष्ट्र: कोविड-19 के 6,875 नये मामले, 219 मरीजों की मौत
महाराष्ट्र में गुरुवार को कोविड-19 के 6,875 नये मामले सामने आने से इसके कुल मामले बढ़कर 2,30,599 हो गए, जबकि 219 और मरीजों की मौत होने से राज्य में मृतक संख्या 9,667 हो गई. यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दी.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 4,067 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई. इससे राज्य में ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,27,259 हो गई. विभाग ने कहा कि राज्य में फिलहाल 93,673 एक्टिव केस हैं. महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है.

मध्य प्रदेश: कोरोना वायरस संक्रमण के 305 नए मामले
मध्य प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 305 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 16,341 हो गई है. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस महामारी से पांच और व्यक्तियों की मौत की हुई है, जिसके बाद कुल मृतक संख्या बढ़ कर 634 हो गयी है.

मध्य प्रदेश के एक अधिकारी ने बताया, ‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से इंदौर में तीन तथा भोपाल और अलीराजपुर में एक-एक मरीज की मौत हुई है.’ अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में गुरुवार को कोविड-19 के सबसे अधिक 58 नये मामले ग्वालियर में आये हैं, जबकि भोपाल में 53 इंदौर में 45 एवं जबलपुर में 22 नये मामले आये. मध्य प्रदेश में पूरे महीने के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है.

पश्चिम बंगाल: एक दिन में सबसे ज्यादा 1,088 मामले
पश्चिम बंगाल में गुरुवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 1,088 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया और रिकॉर्ड 27 मरीज की मौत हुई. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोविड-19 के कुल मामले 25,911 पहुंच गए और मृतकों की संख्या 854 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग ने बुलेटिन में बताया कि जान गंवाने वाले 27 में 24 मरीजों को पहले से ही कोई गंभीर बीमारी थी जिससे उनकी मौत हुई और उनको कोरोना वायरस का संक्रमण भी हो गया था.

बुलेटिन में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण से उबरने के बाद अलग- अलग अस्पतालों से 535 मरीजों को छुट्टी दी गई है. उसमें बताया गया है कि राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 8,231 है. बता दें बंगाल में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया गया है.

पुडुचेरी: दो मरीजों की मौत, 49 नए मामले
पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण से गुरुवार को दो लोगों की मौत हो गई. साथ ही यहां संक्रमण के 49 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद केंद्रशासित क्षेत्र में कुल संक्रमितों की संख्या 1,200 हो गई. एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि 772 नमूनों की जांच के बाद संक्रमण के नए मामले सामने आए. पिछले 24 घंटे में जिन दो पुरुष मरीजों की मौत हुई, वह अन्य बीमारियों से भी पीड़ित चल रहे थे. हालांकि राज्य में अभी लॉकडाउन नहीं लगाया गया है लेकिन इसके आसार दिख रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading