लाइव टीवी

Coronavirus Lockdown: केरल ने शराब को 'आवश्यक' वस्तुओं में किया शामिल, जारी रहेगी बिक्री

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 2:42 PM IST
Coronavirus Lockdown: केरल ने शराब को 'आवश्यक' वस्तुओं में किया शामिल, जारी रहेगी बिक्री

शराब पर ड्यूटी से Kerala को सालाना लगभग 2,500 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है, जो उसके कुल राजस्व का 15 प्रतिशत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 2:42 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरु.  भारत में कोरोना वायरस (Cornavirus) महामारी के बीच केरल (Kerala) में शराब की बिक्री जारी रहेगी. दोनों राज्यों ने सभी प्रकार के पेय पदार्थों को 'आवश्यक' वस्तुओं की श्रेणी में रखा है. शराब की बिक्री की अनुमति देने के राज्य सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कोविड -19 महामारी से उत्पन्न 'अजीबोगरीब' स्थिति का हवाला दिया और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के एक कथित ट्वीट का हवाल दिया.

विजयन ने कहा, 'मेरे पास पंजाब के मुख्यमंत्री का एक संदेश है. मैं इसे आपके लिए पढ़ूंगा... सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी (पंजाब में). विजयन ने कहा, 'वह बताते हैं कि ये आवश्यक सेवाएं और वस्तुएं क्या हैं - 'किराने का सामान, शराब...' विजयन ने कहा, 'राज्य में व्याप्त अजीबोगरीब स्थिति में इस तरह के उपाय जरूरी हैं.'

विजयन ने कहा था, ‘शराब की दुकानें खुली रहेंगी. जब सरकार ने शराब की बिक्री रोक दी थी तो हमें कुछ बुरे अनुभवों से गुजरना पड़ा था. इससे कई सामाजिक मुद्दे उत्पन्न होंगे.' सरकार के निर्णय की आलोचना करते हुए नेता विपक्ष रमेश चेन्निथला ने कहा कि यह शराब की सभी दुकानों को बंद करने के खिलाफ सरकार के अड़ियल रवैये को दर्शाता है, जिससे राज्य और अधिक खतरनाक स्थिति में पहुंचेगा.

कुल राजस्व का 15 प्रतिशत 



शराब पर ड्यूटी से केरल को सालाना लगभग 2,500 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है, जो उसके कुल राजस्व का 15 प्रतिशत है. रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि 31 मार्च तक बंद होने के बावजूद राज्य में शराब की दुकानों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, प्रवक्ता ने इस बात से इनकार किया कि सीएम अमरिंदर ने किसी ट्वीट में इसका उल्लेख किया है.

इससे पहले शनिवार (25 मार्च) को राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी की, जिसमें किराने का सामान, ताजे फल, सब्जियां, पीने के पानी और चारे के साथ छूट की सूची में 'पेय' का जिक्र किया गया था।

इस बीच, केरल में, 'आवश्यक' आइटम बेचने वाली दुकानें सुबह 7 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी. हालांकि, राज्य के कासरगोड में जहां सोमवार तक कोरोनो वायरस के 38 मामले सामने आये थे, वहां दुकानें सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी.

यह भी पढ़ें: Lockdown: वाराणसी में बिका 50 रूपये किलो आटा, सब्जियों के दामों ने छुआ आसमान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 1:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर