• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • क्या कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से उबर गया महाराष्ट्र? R-Value आई नीचे, जिलों के हालात बेहतर

क्या कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से उबर गया महाराष्ट्र? R-Value आई नीचे, जिलों के हालात बेहतर

COVID-19: पाबंदियों में मिली छूट के बाद बेंगलुरु के बाजार में उमड़ी लोगों की भीड़. (पीटीआई फाइल फोटो)

COVID-19: पाबंदियों में मिली छूट के बाद बेंगलुरु के बाजार में उमड़ी लोगों की भीड़. (पीटीआई फाइल फोटो)

Maharashtra Coronavirus News: महाराष्ट्र में सोमवार को 4,869 नए मामले और 90 मौत दर्ज की गई. ये कोविड-19 के मामलों में एक बड़ी गिरावट है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी से जुड़े भारत के राज्यवार आंकड़े प्रस्तुत किए, जिसमें ग्राफिक्स और चार्ट के ज़रिये राज्यों की कोविड से जंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. इसमें एक अच्छी बात सामने आई कि महाराष्ट्र के आंकड़े लाल निशान से बाहर हो गए हैं. हालांकि अभी भी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. राज्य ने पिछले साल महामारी से जंग लड़ना शुरू किया था और दूसरी बार वायरस से लड़ाई में जीत हासिल की है. पहली और दूसरी लहर में शुरू से ही महाराष्ट्र राज्य का नाम हर चार्ट में अव्वल रहा. सरकार के मुताबिक अब महाराष्ट्र फिर से पटरी पर लौट रहा है.

    राज्य की R-value की गति बताती है कि कोविड-19 का संक्रमण जो देश में फैल रहा है, धीमी होकर 1 पर आ गई है और ये लगातार घट रही है. भारत के 44 जिलों में अभी भी पॉजिटिविटी दर प्रति हफ्ता 10 फीसद से ज्यादा है. खास बात ये है कि इसमें एक भी जिला महाराष्ट्र से नहीं है. बस चिंता की बात ये है कि यहां के तीन जिले अहमदनगर, शोलापुर और बीड में कोविड-19 संक्रमण के ताजा मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ये आंकड़े पहले के जिले जिन्हें हॉटस्पाट बनाया गया था उनकी तुलना में ज्यादा हैं.

    कोविड-19: स्पूतनिक वी और कोविशील्ड की खुराक को मिलाने की इजाजत दे सकता है भारत

    दूसरी लहर के चरम पर आने से पहले राज्य में जब संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया था, यहां मुंबई, ठाणे, नासिक, नागपुर, शोलापुर, रायगढ़ और सतारा सहित दस जिलों के हाल देश भर में सबसे बुरे थे. महाराष्ट्र अब धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है, मॉल और दुकानों को देर तक खोलने की अनुमति दी गई है. वहीं योग केंद्र, स्पा, सलून और जिम को भी 50 फीसद क्षमता और बगैर एयरकंडीशन के साथ खोलने के आदेश दे दिए गए हैं. हालांकि मॉल को तो खोलने की इजाज़त दी गई है, लेकिन मल्टीप्लेक्स और थियेटर को अगले आदेश तक बंद रहना होगा.

    महाराष्ट्र में सोमवार को 4,869 नए मामले और 90 मौत दर्ज की गई. ये कोविड-19 के मामलों में एक बड़ी गिरावट है. वहीं मुंबई में 259 नए मामले और 9 मौतें दर्ज हुई जिसके बाद यहां पर कुल मामले 7,35,366 और कुल मौतों का आंकड़ा 15.908 हो गया है. मुंबई संभाग में दिनभर में 730 मामले और 15 मौतें, जबकि नासिक संभाग में 829 नए मामले आए, जिसमें 739 मामले अकेले अहमदनगर जिले से हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज