कोरोना से जंग: भारत को मिली अमेरिका से मेडिकल सामानों की 5वीं खेप, ब्रिटेन से भी मदद का आना जारी

कोरोना के खिलाफ जंग में अमेरिका से मेडिकल सामानों की 5वीं खेप भारत पहुंची. (MEAIndia Twitter/4 May, 2021)

कोरोना के खिलाफ जंग में अमेरिका से मेडिकल सामानों की 5वीं खेप भारत पहुंची. (MEAIndia Twitter/4 May, 2021)

India Coronavirus News: भारत में एक दिन में कोविड-19 के 3,57,229 मामले आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले दो करोड़ का आंकड़ा पार कर गए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी की वजह से जीवन रक्षक गैस की भारी मांग को पूरा करने के मकसद से दुनिया के कई देश भारत को मदद भेज रहे हैं. इसी सिलसिले में मंगलवार को अमेरिका और ब्रिटेन से राहत सामग्री व मेडिकल सप्लाई की पांचवीं खेप भारत पहुंची. अमेरिका से आए सामानों में 545 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर मशीन सहित अन्य मेडिकल सामग्री शामिल हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी और साथ में अमेरिका से मिले मदद के लिए उसकी सराहना की.



दूसरी ओर, भारतीय वायुसेना का विमान ब्रिटेन से 450 खाली ऑक्सीजन सिलिंडरों समेत करीब 35 टन चिकित्सीय उपकरणों को लेकर मंगलवार को चेन्नई पहुंचा. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक वायुसेना के दो सी-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक विमान ब्रिटेन से चिकित्सीय उपकरण लाने के लिए दो मई को गुजरात के जामनगर वायु सैन्य अड्डे से रवाना हुए थे. वायु सेना के दोनों विमान लगातार साढ़े 11 घंटे की उड़ान के बाद ब्रिटेन के ब्रिज नॉर्टन पहुंचे और वहां से जीवन रक्षक चिकित्सीय उपकरण लेकर देश रवाना हुए.





वायु सेना का पहला विमान स्थानीय समयानुसार करीब दो बजे ब्रिटेन पहुंचा और 450 खाली ऑक्सीजन सिलिंडरों समेत करीब 35 टन चिकित्सीय उपकरणों को लेकर भारत रवाना हो गया. वायु सेना का विमान मंगलवार को यहां सुबह करीब पांच बजे पहुंचा.


Youtube Video


इस बीच, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 3,57,229 मामले आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामले दो करोड़ का आंकड़ा पार कर गए हैं, जबकि 3,449 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 2,22,408 पर पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या 2,02,82,833 हो गई है.



सुबह आठ बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 34,47,133 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 17 प्रतिशत है. कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की दर 81.91 प्रतिशत है. आंकड़ों के मुताबिक, इस बीमारी से उबरने वाले मरीजों की संख्या 1,66,13,292 पर पहुंच गई है, जबकि मृत्यु दर 1.10 प्रतिशत है.





(इनपुट एजेंसी से भी)


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज