• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • COVID-19 : त्योहारी सीज़न से पहले गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, कोरोना के R फैक्टर पर रखें नजर

COVID-19 : त्योहारी सीज़न से पहले गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, कोरोना के R फैक्टर पर रखें नजर

भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 के प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए जिलों और अन्य सभी स्थानीय अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किया (File pic)

भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 के प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए जिलों और अन्य सभी स्थानीय अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किया (File pic)

Covid-19 in India: भल्ला ने भीड़-भाड़ वाली सभी जगहों पर कोरोना के नियमों का पालन कराने की खास हिदायत दी है. उन्होंने लिखा है, 'कोरोना के प्रोटोकॉल को सही तरीके से पालन करने के लिए 5 सूत्री रणनीति पर काम करने की जरूरत है.'

  • Share this:

    नई दिल्ली.  देशभर में एक्सपर्ट्स कोरोना की तीसरी लहर (Coronavirus 3rd Wave) को लेकर बार-बार चेतावनी दे रहे हैं. इस बीच अगले महीने से शुरू हो रहे पर्व और त्योहार के सीज़न ने भी केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर नजर रखने के लिए कहा है. खास कर केंद्र ने राज्यों को कोरोना के ‘R’ फैक्टर पर खासा ध्यान रखने को कहा है. ‘R’ फैक्टर यानी रिप्रोडक्शन रेट. सरकार ने कहा है कि कोरोना की ‘R’ फैक्टर यानी वायरस के प्रजनन दर पर नियंत्रण रखा जाए.

    केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों को लिखी चिट्ठी में कहा है कि कुछ राज्यों में प्रजनन दर 1 फीसदी के आसपास है, लेकिन कुछ राज्यों में ये बढ़ रहा है. लिहाज़ा इस पर नज़र रखने की जरूरत है. भल्ला के मुताबिक जिन ज़िलों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है, वहां खास ध्यान देने की जरूरत है.

    ये भी पढ़ें:- Dhanbad Judge Death: हाईप्रोफाइल केस की सुनवाई कर रहे जज की सड़क हादसे में मौत, CCTV से बढ़ी हत्या का आशंका

    5 सूत्री रणनीति पर हो काम
    आने वाले पर्व और त्योहार के सीज़न का ज़िक्र करते हुए भल्ला ने लिखा है कि सभी भीड़-भाड़ वाले जगहों पर कोरोना के नियमों का पालन कराने की खास जरूरत है. उन्होंने लिखा है, ‘कोरोना के प्रोटोकॉल को सही तरीके से पालन करने के लिए 5 सूत्री रणनीति पर काम करने की जरूरत है. इसके तहत पांच चीज़ें आती हैं- टेस्ट, ट्रैक, इलाज, वैक्सीनेशन और कोरोना के नियमों का पालन. कुछ राज्यों में पॉजिटिविटी रेट ज्यादा है जबकि कुछ जगह ये बेहद कम है. लेकिन अब भी कड़ाई से सभी नियमों का पालन किया जाए. ढिलाई बरतने से हलात बिगड़ सकते हैं.’

    अधिकारी होंगे ज़िम्मेदार
    भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 के प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए जिलों और अन्य सभी स्थानीय अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किया. भल्ला ने जोर देकर कहा कि अधिकारियों को किसी भी ढिलाई के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए. उन्होंने ये भी सलाह दी कि संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारों और जिला अधिकारियों द्वारा इस संबंध में जारी किए गए आदेशों को उचित कार्यान्वयन के लिए व्यापक रूप से प्रसारित किया जाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन