खाड़ी देशों में कोरोना की चपेट में 10,000 से ज्यादा भारतीय, अब तक 84 की मौत- सूत्र

खाड़ी देशों में 10 हजार से ज्‍यादा भारतीयों को कोरोना है.

खाड़ी देशों (Gulf Countries) में 10,000 से ज्यादा भारतीय कोरोना पॉजिटिव (CoronaVirus) पाए गए हैं. जबकि अब तक 84 भारतीयों की मौत हो चुकी है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस (CoronaVirus) की चपेट में लगभग सभी देश हैं. दुनिया भर में कुल संक्रमितों की संख्‍या 36 लाख से ज्‍यादा है, जबकि 2.5 लाख से ज्‍यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. भारत में भी कोरोना वायरस के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. सूत्रों ने बताया है कि खाड़ी देशों (Gulf Countries) में 10,000 से ज्यादा भारतीय कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं अब तक 84 भारतीयों की मौत हो चुकी है.

    केरल के CM ने कहा- भारतीयों को विदेश से बिना कोरोना जांच लाना खतरनाक
    केरल के मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के केंद्र सरकार के फैसले पर चिंता जाहिर की है. मुख्‍यमंत्री ने मंगलवार को इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. इसमें उन्‍होंने कहा है कि विदेश में फंसे भारतीयों को वहां से बिना कोविड 19 जांच के भारत लाना खतरनाक साबित हो सकता है. उन्‍होंने आशंका जाहिर की है कि इससे देश में कोविड 19 का संक्रमण और फैलेगा. उन्‍होंने पीएम मोदी से मांग की है उन्‍हें भारत लाने से पहले उनकी कोविड 19 जांच की जाए.



    गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा क‍ि विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने की प्रक्रिया 7 मई से शुरू हो जाएगी. पहले सप्‍ताह 7 मई से 13 मई तक विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए ऑपरेशन में 64 उड़ानों का संचालन किया जाएगा. सरकार की पहली प्राथमिकता खाड़ी देशों में फंसे लोगों को वापस लाने की है.

    मेडिकल चेकअप
    उड़ान भरने से पहले सभी यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी. केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी. यात्रा के दौरान इन सभी यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी किये गए सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. इसके अलावा भारत लौटने पर यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्टर भी करना होगा. सभी की मेडिकल जांच की जाएगी. जांच के बाद संबंधित राज्य सरकार उन्हें अस्पताल में या क्वारंटाइन में दो हफ्ते के लिए रखेगी.

    ये भी पढ़ें:

    कोरोना के मामलों और मौत में एक दिन की सबसे बड़ी उछाल, सरकार ने बताई यह वजह

    BJP का राहुल गांधी पर निशाना- क्‍या सिर्फ बयान देकर कोरोना से लड़ेगी कांग्रेस?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.