Home /News /nation /

Coronavirus New Variant Omicron: देश में 1 दिन में आए ओमिक्रॉन के 17 केस, जानें क्‍या है लक्षण और उपाय

Coronavirus New Variant Omicron: देश में 1 दिन में आए ओमिक्रॉन के 17 केस, जानें क्‍या है लक्षण और उपाय

कोरोना का नया वैरिएंट देश के 5 राज्‍यों में फैल चुका है.

कोरोना का नया वैरिएंट देश के 5 राज्‍यों में फैल चुका है.

Coronavirus New Variant Omicron: पिछले 24 घंटे की बात करें तो ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के 17 नए मामले सामने आ चुके हैं. इसमें राजस्‍थान (Rajasthan) के जयपुर में 9, महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में 7 और दिल्‍ली (Delhi) में 1 मामला सामने आया है. कोरोना का नया वैरिएंट देश के 5 राज्‍यों में फैल चुका है. ओमिकॉन के 21 मरीजों में 9 मरीज राजस्‍थान में, 8 मरीज महाराष्‍ट्र में, 2 कर्नाटक में, दिल्‍ली और गुजरात में 1-1 मरीज मिले हैं. अभी तक कोरोना के जितने भी मरीज मिले हैं वो या तो दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं या फिर हाई रिस्‍क वाले देशों से यात्रा कर भारत पहुंचे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Coronavirus New Variant Omicron: अफ्रीकी देशों से दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) ने अब देश में दस्‍तक दे दी है. दुनियाभर के 38 देशों में फैल चुके ओमिक्रॉन वैरिएंट ने भारत (India) में तेजी से संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया है. कोरोना के नए वैरिएंट के देश में तेजी से फैलने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महज 4 दिन में भारत में कोरोना मरीजों की संख्‍या 21 पहुंच चुकी है. बता दें कि देश में 2 दिसंबर को ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया था. आज 6 दिसंबर तक इस वैरिएंट के 21 नए मामले सामने आ चुके हैं.

    पिछले 24 घंटे की बात करें तो ओमिक्रॉन के 17 नए मामले सामने आ चुके हैं. इसमें राजस्‍थान के जयपुर में 9, महाराष्‍ट्र में 7 और दिल्‍ली में 1 मामला सामने आया है. कोरोना का नया वैरिएंट देश के 5 राज्‍यों में फैल चुका है. ओमिकॉन के 21 मरीजों में 9 मरीज राजस्‍थान में, 8 मरीज महाराष्‍ट्र में, 2 कर्नाटक में, दिल्‍ली और गुजरात में 1-1 मरीज मिले हैं. अभी तक कोरोना के जितने भी मरीज मिले हैं वो या तो दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं या फिर हाई रिस्‍क वाले देशों से यात्रा कर भारत पहुंचे हैं. अभी ये आंकड़े भले ही कम दिखाई दे रहे हों लेकिन इनकी संख्‍या और भी बढ़ सकती है. दरअसल अभी बहुत सारे लोगों की रिपोर्ट आने का इंजार है. इन सभी लोगों का सैंपल जीनोम सीक्‍वेंसिंग के लिए भेजा गया है.

    देश में कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक देने के बाद से एक बार फिर डर का माहौल बना हुआ है. लोग अभी भी इस बात का पता नहीं लगा पा रहे हैं कि वह ओमिक्रॉन के लक्षण को कैसे पहचानें. तो आइए जानते हैं, इसके लक्षण और जरूरी एहतियातों के बारे में.

    ओमिक्रॉन वैरिएंट के क्‍या हैं लक्षण :-
    बहुत ज्यादा थकान
    हल्का सिरदर्द
    पूरे शरीर में दर्द
    गले में खराश
    सूखी खांसी

    दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर्स ने ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी जैसे लक्षणों पर गौर किया. कुछ मरीजों में तेज बुखार भी देखा गया है.

    इसे भी पढ़ें :- Omicron Variant: हवाई यात्रा पर सख्ती, जान लें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का नया गाइडलाइन

    इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी
    भारत में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. केंद्र सरकार ने ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल को ‘जोखिम वाले देशों’ की सूची में शामिल किया गया है. गाइडलाइन में कहा गया है कि ‘जोखिम वाले देशों’ से आने वाले यात्रियों को RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य है और उन्हें परिणाम आने के बाद ही हवाई अड्डे से जाने की अनुमति होगी. इसके अलावा अन्य देशों से आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों की जांच की जाएगी और इस जांच के लिए किसी भी यात्री के नमूने लिए जा सकते हैं.

    इसे भी पढ़ें :- 38 देशों में फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट, बेल्जियम में कोरोना नियमों के खिलाफ हिंसा

    क्या सावधानियां रखने की जरूरत है?
    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दक्षिणपूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों से सतर्कता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने को कहा है. WHO ने शादी या अन्य समारोहों और भीड़ वाले आयोजनों में सभी एहतियाती उपाय करने की सलाह दी है. इसके साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क को अनिवार्य रूप से पहनने को कहा गया है.

    Tags: Corona, Coronavirus, COVID 19, India, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर