लाइव टीवी

कोरोना वायरस: NPR और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक के लिए स्थगित-अधिकारी

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 8:21 AM IST
कोरोना वायरस: NPR और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक के लिए स्थगित-अधिकारी
जनगणना कार्य पर अगले आदेश तक के लिए रोक

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए एनपीआर (NPR) और जनगणना (Census) का कार्य अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 8:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के अद्यतन और 2021 के जनगणना के पहले स्टेज का कार्य अब तय समय के हिसाब से नहीं शुरू होगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन की बंद की घोषणा की है. पहले यह दोनों कार्य एक अप्रैल से 30 सिंतबर के बीच में होने थे. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एनपीआर और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में 21 दिन बंद की घोषणा की है. यह कदम देश में बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए उठाया गया. पीएम मोदी ने कहा, 'इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को उठानी पड़ेगी. लेकिन एक-एक भारतीय के जीवन को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार की, देश की हर राज्य सरकार की, हर स्थानीय निकाय की, सबसे बड़ी प्राथमिकता है.'

आने वाले 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, कोरोना वायरस की संक्रमण की साइकिल तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है.'

कोरोना वायरस के कारण देश में अभी तक 519 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमण के सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र से और केरल से मिले हैं.



राज्यवार सूची देखें
महाराष्ट्र - 107
केरल -105
कर्नाटक - 41
तेलंगाना - 39
गुजरात - 35
उत्तर प्रदेश में 35
राजस्थान में 32
हरियाणा - 30
दिल्ली - 29
पंजाब में 29
तमिलनाडु में 18
लद्दाख में 13
मध्य प्रदेश में 9
पश्चिम बंगाल में 9
आंध्र प्रदेश - 7
जम्मू-कश्मीर - 7
चंडीगढ़ - 6
उत्तराखंड में 5
बिहार - 4
ओडिशा में 2
हिमाचल प्रदेश - 2
छत्तीसगढ़ - 1
मणिपुर में 1
पुदुचेरी में 1

ये भी पढ़ें : कोरोना की वजह से नहीं जा पा रहे ATM तो ऐसे घर बैठे मंगवा सकते है पैसे!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 8:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर