Home /News /nation /

Omicron Symptoms: जानें ओमिक्रॉन से संक्रमित भारत के 5 मरीजों में किस तरह के दिख रहे हैं लक्षण

Omicron Symptoms: जानें ओमिक्रॉन से संक्रमित भारत के 5 मरीजों में किस तरह के दिख रहे हैं लक्षण

भारत और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए मामलों से संकेत मिलता है कि लक्षण सामान्य सर्दी की तरह है न की आम कोरोना की तरह. (फ़ाइल फोटो)

भारत और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए मामलों से संकेत मिलता है कि लक्षण सामान्य सर्दी की तरह है न की आम कोरोना की तरह. (फ़ाइल फोटो)

Omicron Symptoms:फिलहाल ओमिक्रॉन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पर रिसर्च कर रहे हैं. भारत और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए मामलों से संकेत मिलता है कि लक्षण सामान्य सर्दी की तरह है न की आम कोरोना की तरह. ओमिक्रॉन में अलग-अलग लक्षण दिख रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि लगातार तेजी से हो रहे म्यूटेशन के कारण ऐसा हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron ) से पूरी दुनिया दहशत में है. दिल्ली में ओमिक्रॉन से संक्रमित पहला मरीज तंजानिया से लौटा था. डॉक्टर को इस वेरिएंट से संक्रमण के बाद अभी तक हल्के लक्षण (Omicron Symptoms) दिखे हैं. एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि 37 साल के व्यक्ति को 2 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उसके गले में खराश, कमजोरी और शरीर में दर्द था. ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले दक्षिण अफ़्रीकी डॉक्टरों का कहना है कि वेरिएंट पिछले वाले से अलग लक्षण दिखा रहे हैं. LNJP हॉस्पिटल में भर्ती 17 मरीजों में बेहद हल्के लक्षण दिख रहे हैं.

    वैसा देखा जाए तो फिलहाल ओमिक्रॉन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. दुनिया भर के वैज्ञानिक इस पर रिसर्च कर रहे हैं. भारत और अन्य देशों में रिपोर्ट किए गए मामलों से संकेत मिलता है कि लक्षण सामान्य सर्दी की तरह है न की आम कोरोना की तरह.

    ओमिक्रॉन में दिख रहे हैं अलग लक्षण
    दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजेलिक कोएत्ज़ी, जिन्होंने सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका सरकार को नए वेरिेएंट के बारे में सचेत किया उनके मुताबिक ओमिक्रॉन में अलग-अलग लक्षण दिख रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि लगातार तेजी से हो रहे म्यूटेशन के कारण ऐसा हो रहा है.

    ‘सर्दी जुकाम समझ कर लोग कंफ्यूज़ हो रहे’
    टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के निदेशक और काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के पूर्व प्रमुख, डॉ राकेश मिश्रा के मुताबिक सामान्य सर्दी जुकाम समझ कर लोग टेस्ट नहीं करा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘लोग इसे सामान्य सर्दी समझ कर कंफ्यूज़ हो रहे है, क्योंकि सांस लेने में कोई परेशानी या गंध या स्वाद का नुकसान नहीं होता है.’

    5 मरीजों को कैसे थे लक्षण
    >भारत का पहला ओमिक्रॉन का मामला एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक का था. उन्हें एक प्राइवेट लैब में नेगेटिव कोविड रिपोर्ट के बाद छुट्टी दे गई. वो पूरी तरह से असिम्प्टोमटिक था. यानी उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं था.

    >दूसरा मामला 46 वर्षीय डॉक्टर का है. उऩ्हें भी हल्के लक्षण थे. ज्यादा वायरल लोड होने के चलते उनके सैंपल को जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया.

    >भारत में तीसरा ओमाइक्रॉन का मामला जिम्बाब्वे के एक 72 वर्षीय व्यक्ति का है जो गुजरात के जामनगर पहुंचा था. लक्षणों की बात करें तो 72 वर्षीय व्यक्ति के गले में खराश और कमजोरी थी.

    >33 साल का एक मरीन इंजीनियर ओमिक्रॉन का चौथा मरीज बना. कल्याण डोंबिवली नगर निगम के एक अधिकारी के अनुसार, उसने टीका नहीं लगाया गया था क्योंकि वो अप्रैल से जहाज पर था. 24 नवंबर को उन्हें हल्का बुखार हुआ.

    >>दिल्ली में ओमिक्रॉन से संक्रमित पहला मरीज तंजानिया से लौटा था. उन्हें दो दिसंबर को गले में खराश, बुखार और शरीर में दर्द के हल्के लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

    Tags: Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर