अपना शहर चुनें

States

Republic Day 2021: कोरोना के कारण राष्‍ट्रपति के एट होम कार्यक्रम में भी बेहद कम होंगे मेहमान

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद. (Pic- ANI)
गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद. (Pic- ANI)

आमतौर पर मौजूदा राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) के कार्यकाल के दौरान एट होम कार्यक्रम में अतिथियों की संख्या 750 लेकर 1200 के आसपास होती रही है. हालांकि इस बार सिर्फ 150 लोगों को आमंत्रित किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 10:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) पर हर साल पारंपरिक रूप से राष्ट्रपति (Presidential At Home Program) की ओर से किया जाने वाला एट होम कार्यक्रम इस बार कोरोना महामारी (Cornavirus Pandemic) के कारण प्रभावित दिखाई देगा. कोरोना महामारी के कारण इसके खतरे को देखते हुए राष्ट्र्पति के एट होम कार्यक्रम में इस बार अतिथियों की संख्या सीमित कर दी गई है. सिर्फ 150 लोगों को आमंत्रित किया गया है. जबकि आमतौर पर मौजूदा राष्ट्र्पति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान एट होम कार्यक्रम में अतिथियों की संख्या 750 लेकर 1200 के आसपास होती रही है.

विभिन्‍न क्षेत्रों के लोग आमंत्रित
कोविड 19 महामारी की वजह से कम लोगों को आमंत्रित करने का फैसला किया गया है. राजनीति, उद्योग, कला, फ़िल्म, मीडिया समेत तमाम क्षेत्र के लोगों को आमंत्रित किया गया है लेकिन सूची में हर क्षेत्र से सीमित नाम हैं. उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा स्पीकर के अतिरिक्त केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री, तीनों सेनाओं के प्रमुखों के अलावा विशिष्ट लोगों को आमंत्रित किया गया है. कोरोना के तमाम प्रोटोकॉल का एट होम कार्यक्रम में पालन किया जाएगा.

दूसरे देश के राष्ट्र प्रमुख की रहेगी अनुपस्थिति!
55 साल बाद गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर कोई विदेशी मेहमान मुख्य अतिथि के तौर पर नहीं हैं इसलिये राष्ट्र्पति के एट होम में भी इस बार किसी दूसरे देश के राष्ट्रप्रमुख की अनुपस्थिति रहेगी. पिछले एट होम कार्यक्रम में ब्राजील के राष्ट्रपति ने हिस्सा लिया था.



हालांकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस बार गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होना था लेकिन कोरोना की वजह से उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज