लाइव टीवी

कोरोना वायरस: PM की अपील पर दीये-मोमबत्ती से मनी 'छोटी दीवाली', ग्रिड में नहीं आई गड़बड़ी

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 1:42 AM IST
कोरोना वायरस: PM की अपील पर दीये-मोमबत्ती से मनी 'छोटी दीवाली', ग्रिड में नहीं आई गड़बड़ी
PM मोदी भी भारतीयों के साथ इस प्रयास में शामिल हुए

जैसे ही घड़ी ने रात के 9 बजाए, लोगों ने अपने घरों की लाइट्स (Lights) ऑफ कर दी और बालकनी में निकल आए, कुछ लोगों ने अपने मोबाइल के फ्लैश (Mobile Flash) जला लिए तो कुछ लोगों ने मोमबत्तियां और दीये (Candles and Diyas) जलाए.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में लाखों परिवारों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की अपील पर अपने घरों में बिजली की लाइट्स (Electric Lights) बंद कर घरों के सामने और बालकनी में रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दीये, मोमबत्तियां और मोबाइल की फ्लैशलाइट (Mobile Flashlights) जलाकर कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता दिखाई. इस वैश्विक महामारी से अभी तक 83 जानें जा चुकी हैं और इससे कुल 3,500 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.

जैसे ही घड़ी ने रात के 9 बजाए, लोगों ने अपने घरों की लाइट्स ऑफ कर दी और बालकनी में निकल आए, कुछ लोगों ने अपने मोबाइल के फ्लैश (Mobile Flash) जला लिए तो कुछ लोगों ने मोमबत्तियां और दीये जलाए. इस दौरान दिल्ली और नोएडा (Noida and Delhi) के कई इलाकों में पटाखे भी फूटते सुने गए. शंखध्वनि भी सुनाई पड़ी.

कई नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने बत्तियां बुझाकर जलाए दीये
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने इस अवसर पर अपनी पत्नी ऊषम्मा के साथ उपराष्ट्रपति भवन में दीया जलाया. वहीं लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने और उत्तर प्रदेश विधानसभा के स्पीकर ने अपने आधिकारिक आवास पर दीये जलाकर इस लड़ाई में एकजुटता दिखाई. योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर 'ओम' के आकार में रखे दिए जलाए.



इनके अलावा कई केंद्रीय मंत्री भी दीये जलाते हुए दिखाई दिए. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने भी इस अवसर पर अपनी पत्नी के साथ दीया जलाया. इस दौरान केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने इस दौरान अपने घर की सभी लाइटें बंद रखीं.



लोगों ने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दीये-मोमबत्तियां जलाकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता दिखाई


देश की किसी भी ग्रिड से गड़बड़ी की खबर नहीं आई
इस दौरान किसी भी ग्रिड में किसी तरह की गड़बड़ी की खबर सामने नहीं आई. कार्यक्रम से पहले एक साथ लाइटों को बंद करने को लेकर लोगों के ग्रिड फेल होने के डर का भारत के बिजली मंत्रालय (Ministry of power) ने जवाब दिया था और इस डर को नाजायज बताया था.

बता दें कि पिछले शुक्रवार को पीएम मोदी ने एक वीडियो संदेश (Video Message) में कोरोना वायरस से फैले अंधेरे को मिटाकर, इसके खिलाफ लड़ाई में साथ आने की अपील की थी.

कोरोना से 3500 से ज्यादा लोग संक्रमित, 83 लोगों की अब तक मौत
इससे पहले 24 मार्च को पीएम मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की थी. इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील भी लोगों से की थी.

पीएम मोदी की मां भी इस प्रयास में देशवासियों के साथ आईं और उन्होंने भी दीया जलाया


बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 3,577 हो चुकी है और रविवार को 505 नए मामले सामने आए हैं. साथ ही कोरोना वायरस से अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी की 9 मिनट घरों की रोशनी बंद करने से ग्रिड पर कोई असर नहीं, सब सामान्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 12:36 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading