Assembly Banner 2021

Coronavirus 2nd Wave: कोरोना की वापसी ने बेरंग की होली, इन राज्यों में त्योहार पर लगी कड़ी पाबंदियां

कोरोना वायरस के कारण कई राज्यों में होली पर कड़ी पाबंदियां लगाई गईं हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना वायरस के कारण कई राज्यों में होली पर कड़ी पाबंदियां लगाई गईं हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus in India: 62 हजार से ज्यादा मिले नए मरीजों के साथ देश में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 20 लाख के पास पहुंच गया है. देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 4 लाख 83 हजार है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2021, 11:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीजों का ग्राफ एक बार फिर ऊपर की ओर जा रहा है. बीते 24 घंटों में देश में 62 हजार से ज्यादा कोविड-19 (COVID-19) मरीज मिले हैं. ऐसे में होली (Holi) और गुड फ्राइडे (Good Friday) समेत कई त्योहारों ने प्रशासन की चिंताएं बढ़ा दी हैं. महाराष्ट्र, पंजाब समेत कई राज्यों में सरकारें सख्त नजर आ रही हैं. जिला प्रशासन और राज्य सरकारों ने इलाकों में कोरोना महामारी के हालात को देखते हुए कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं.

62 हजार ज्यादा मिले नई मरीजों के साथ देश में कोविड संक्रमितों का आंकड़ा 1  करोड़ 19 लाख 71 हजार 4 पर पहुंच गया है. देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 4 लाख 83 हजार है. बीते कुछ हफ्तों से राज्यों में एक्टिव मामलों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. अब तक 1 लाख 61 हजार 586 मरीज इस महामारी में अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि 1 करोड़ 13 लाख 21 हजार 578 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं. ये आंकड़े www.covid19india.org से लिए गए हैं.

यहां जानिए कि राज्य सरकारों ने कौन से नए नियम जारी किए हैं...



दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने पर पाबंदी की घोषणा की है. साथ ही उन्होंने यह भी साफ कर दिया है कि नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने जानकारी दी है कि नियम का पालन हो सके इसलिए टीमें तैनात की गईं हैं. साथ ही जिलाधिकारियों को भी टीमें गठित करने के लिए कहा गया है.
उत्तर प्रदेश में सरकार ने होली मिलन कार्यक्रम या त्यौहार पर जुलूस की रोक लगा दी है. राज्य में इस तरह के समारोह बगैर सरकार की अनुमति के नहीं कर पाएंगे. इतना ही नहीं नोएडा में डांस पार्टी की भी इजाजत नहीं दी गई है.

हरियाणा में सरकार कोरोना वायरस को लेकर खासी सतर्क नजर आ रही है. राज्य सरकार ने नागरिकों से घर पर ही रहकर होली मनाने की सलाह दी है. इसके अलावा राज्य में सार्वजनिक तौर पर होली कार्यक्रम नहीं कर सकेंगे. अगर नियमों का उल्लंघन किया गया, तो सरकार कार्रवाई कर सकती है.

उत्तराखंड में सरकार ने नागरिकों को थोड़ी राहत दी है. यहां अगर लोगों को होली मिलन कार्यक्रम करना है, तो नियमों का पालन भी करना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि राज्य में बड़े कार्यक्रम में 100 और छोटे आयोजनों में 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है.

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के लोगों को सादगी से 28 मार्च को होली और 29 मार्च को रंगपंचमी मनाने के आदेश दिए गए हैं. सरकार ने कहा है कि होली और रंगपंचमी पर किसी भी तरह के बड़े धार्मिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे.

इन राज्यों के अलावा कोरोना वायरस से प्रभावित ऐसे राज्य भी हैं, जहां होली सार्वजनिक स्थानों पर त्यौहार मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इन राज्यों में मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, छत्तीसगढ़ नाम शामिल है. राजस्थान में रविवार और सोमवार को शाम 4 से 6 बजे के बीच होली मिलन कार्यक्रम आयोजित होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज