Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस से 10 की मौत, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 536 हुई

Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस से 10 की मौत, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 536 हुई
कोरोना वायरस स्‍थायी तौर पर लोगों के सोचने और व्‍यवहार के तरीकों में बदलाव कर देगा.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए देश को 3 हफ्तों के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है. भारत की ओर से किए जा रहे कोशिशों को अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सराहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 12:35 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को देश में कोरोना वायरस से मौत के मामले 10 हो गये. राजधानी में मौत का दूसरा मामला सामने आया है. आईसीएमआर के मुताबिक देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 536 हो गई. पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत सोमवार को कोरोना वायरस से हुई जबकि पहले इस महामारी से मौत के सात मामले महाराष्ट्र (दो), बिहार, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात और पंजाब में दर्ज किये गये थे.






मंत्रालय के मुताबिक संक्रमितों में 43 विदेशी हैं और अब तक 10 मरीजों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि 65 वर्षीय कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत सोमवार शाम को हो गई. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मौत को अपने आंकड़ों में शामिल नहीं किया है.



केरल से आए सबसे ज्यादा मामले
मंत्रालय के मुताबिक केरल में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 95 मामले सामने आए हैं जिनमें आठ विदेशी शामिल हैं जबकि तीन विदेशियों सहित 89 संक्रमितों के साथ महाराष्ट्र दूसरा सबसे प्रभावित राज्य है. कर्नाटक में कोरोना वायरस के 37 मरीज हैं जबकि तेलंगाना में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है जिनमें 10 विदेशी हैं. राजस्थान में दो विदेशी सहित 32 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में एक विदेशी सहित 33 मामले सामने आए हैं. गुजरात में भी एक विदेशी सहित 33 मामले सामने आए हैं. दिल्ली में एक विदेशी सहित 30 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. हरियाणा में 28 मामले सामने आए हैं जिनमें 14 विदेशी हैं. वहीं पंजाब में 29 मामले सामने आए हैं. लद्दाख में 13 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. तमिलनाडु में दो विदेशी सहित 15 संक्रमित हैं. पश्चिम बंगाल में नौ और आंध्र प्रदेश में आठ मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं. मध्य प्रदेश और चंडीगढ़ में सात-सात मामले सामने आए हैं.

इन राज्यों में एक-एक संक्रमित व्यक्ति
जम्मू-कश्मीर में चार संक्रमितों की पुष्टि हुई है. उत्तराखंड में भी एक विदेशी सहित चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. हिमाचल प्रदेश और बिहार में तीन-तीन मामले और ओडिशा में दो मामले सामने आए हैं. पुडुचेरी, मणिपुर और छत्तीसगढ़ में एक-एक व्यक्ति के कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

तीन हफ्ते के लिए पूरा देश लॉकडाउन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कोरोना वायरस से फैल रहे संक्रमण की गंभीरता को समझने और घरों में रहने की अपील करते हुए मंगलवार आधी रात से अगले 21 दिन तक देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है. इस फैसले को एक तरह से कर्फ्यू घोषित करते हुए उन्होंने आगाह किया कि कोरोना वायरस के संक्रमण चक्र को तोड़ने के लिये अगर इन 21 दिनों में नहीं संभले तो देश 21 साल पीछे चला जायेगा.

ये भी पढ़ें-
इटली में कोरोना वायरस से रिकॉर्ड 743 लोगों की मौत, पूरी दुनिया लॉकडाउन

PM मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन के आदेश के बाद 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी रेल सेवाएं
First published: March 24, 2020, 8:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading