विशाखापत्तनम: कोरोना के नए स्ट्रेन से मचा हड़कंप, 3-4 दिनों में ही मरीजों की हालत हो रही खराब

देश के कई हिस्सों में अस्पतालों की कमी देखी जा रही है.

देश के कई हिस्सों में अस्पतालों की कमी देखी जा रही है.

Coronavirus: आंध्र प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 18,972 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,63,994 हो गई.

  • Share this:
विशाखापत्तनम. आंध्र प्रदेश में कोरोना के नए स्ट्रेन (Coronavirus) से हड़कंप मच गया है. खासकर विशाखापत्तनम में मरीज़ों की हालत 3-4 दिनों में ही गंभीर हो रही है. इस बीच सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी (CCMB) को कोरोना के एक नए वेरिएंट N440K के बारे में पता चला है. कहा जा रहा है कि इसी नए वेरिएंट से विशाखापत्तनम में तबाही मच गई है. कोरोना का ये स्ट्रेन सबसे पहले करनूल में मिला था. कहा जा रहा है कि ये दूसरे वेरिएंट के मुकाबले 15 गुना तेज़ी से फैलता है. दावा किया जा रहा है कि ये भारत के B1.617 और B1.618 वेरिएंट के मुकाबले काफी तेज़ी से फैलता है.

ज़िले के कलेक्टर वी विनय चंद ने बताया कि फिलहाल नए वेरिएंट के बारे में और भी जानकारी हासिल की जा रही है. कुछ सैंपल को जांच के लिए CCMB में भेजा गया है. उन्होंने ये भी कहा कि पिछले साल विशाखापत्तनम में ये वेरिएंट नहीं था. लेकिन इस बार ये नया वेरिएंट लोगों को खासा परेशान कर रहा है.

Youtube Video


जिले में कोरोना के स्पेशल ऑफिसर पीवी सुधाकर ने कहा कि उन्होंने देखा है कि नए वेरिएंट से इंक्यूबेशन काफी कम है. यानी इस वेरिएंट से संक्रमण होने के तुरंत बाद लोगों को में कोरोना के लक्षण दिखने लगते हैं. पहले के मामलों में, कोविड -19 से प्रभावित एक मरीज को हाइपोक्सिया या डिस्पेनिया स्टेज तक पहुंचने में कम से कम एक सप्ताह का समय लगता था. लेकिन अब मरीज तीन या चार दिनों के भीतर गंभीर स्थिति में पहुंच रहे हैं. सुधाकर ने कहा कि इसने ऑक्सीजन और आईसीयू बेड पर बोझ बढ़ रहा है.
एक्सपर्ट का ये भी कहना है कि कुछ ही समय में ये वायरस 5-6 लोगों को संक्रमित कर कहा है. डॉक्टर सुधाकर का कहना है कि ये वेरिएंट अत्यधिक अप्रत्याशित है. ये किसी को भी नहीं छोड़ता है. ये युवा आबादी को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर रहा है. ऐसे लोग भी इस वेरिएंट के शिकार हो रहे हैं जो फिटनेस फ्रीक है.'



आंध्र प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 18,972 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,63,994 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 10,277 मरीजों के संक्रमण से उबरने के बाद राज्य में अब तक कुल 10,03,935 लोग ठीक हो चुके हैं. इसके मुताबिक, इसी अवधि में कोविड-19 के 71 मरीजों की मौत के साथ ही मृतक संख्या बढ़कर 8,207 तक पहुंच गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज