Home /News /nation /

coronavirus precautionary dose for all adults from 10 april how to book appointment

10 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड एहतियाती खुराक, जानें अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया

कोविड-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. (फाइल फोटो)

कोविड-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. (फाइल फोटो)

Coronavirus Precautionary Dose: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 15 वर्ष से अधिक आयु की आबादी के करीब 96 प्रतिशत हिस्से को कोविड टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि करीब 83 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीके की एहतियाती खुराक उपलब्ध कराए जाने की शुक्रवार को घोषणा की. मंत्रालय ने कहा 18 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे सभी लोग, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगवाये नौ महीने हो गये हैं वे एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, “यह निर्णय किया गया है कि कोविड-19 की एहतियाती खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में होगी.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर कहा, “कोरोना के ख़िलाफ लड़ाई अब और मज़बूत होगी. अब 18 वर्ष की आयु से अधिक के नागरिक 10 अप्रैल से प्राइवेट सेंटर (निजी टीकाकरण केंद्र) में एहतियाती खुराक लगवा सकेंगे. जिन नागरिकों को टीके की दूसरी खुराक लगे 9 महीने हो चुके है वे इसके लिए पात्र होंगे.”

स्लॉट की बुकिंग हमेशा की तरह CoWIN पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है. तो आइए जानते हैं कि आप एहतियाती खुराक के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक कर सकते हैं:

1- selfregistration.cowin.gov.in पर लॉग इन करें।
2- पहली और दूसरी खुराक के लिए स्लॉट बुकिंग के लिए इस्तेमाल किया गया मोबाइल नंबर दर्ज करें.
3- पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा.
4- अब आप पहली दो खुराकों के विवरण के साथ ही एहतियाती खुराक (प्रीकॉशन डोज) टैब देखेंगे. आपको बूस्टर खुराक के लिए बचे दिनों की संख्या और नियत तारीख भी दिखाई देंगे.
5- फिर, अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए ‘शेड्यूल प्रीकॉशन डोज’ टैब पर क्लिक करें.
6- पिन कोड का उपयोग करके या जिला और राज्य का चयन करके टीकाकरण केंद्र खोजें.
7- एक केंद्र और समय स्लॉट चुनें. साथ ही, आपको पहले दो शॉट्स के समान ही जैब से टीका लगाया जाएगा.
8- स्लॉट की सफलतापूर्वक बुकिंग करने पर, उसका विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा.
9- अपॉइंटमेंट की पुष्टि के रूप में आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर VM-NHPSMS से एक संदेश प्राप्त होगा. एक ओटीपी भी भेजा जाएगा; जिसे आपको टीकाकरण केंद्र पर दिखाना होगा.

मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 15 वर्ष से अधिक आयु की आबादी के करीब 96 प्रतिशत हिस्से को कोविड टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि करीब 83 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है. मंत्रालय ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 2.4 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक दी जा चुकी हैं.

मंत्रालय ने कहा कि पात्र आबादी के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों के जरिये जारी मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम और स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए एहतियाती खुराक का प्रावधान जारी रहेगा तथा उन्हें (टीके की खुराक) देने की गति बढ़ाई जाएगी.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Coronavirus news, Coronavirus vaccination

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर