Assembly Banner 2021

कोरोना वायरस के संक्रमण में खतरनाक उछाल, एक हफ्ते में बढ़े 67% मामले, 41% ज्यादा मौतें

कोरोना के लगातार बढ़ रहे हैं मामले

कोरोना के लगातार बढ़ रहे हैं मामले

Coronavirus: रविवार को भारत में कोरोना के 47 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए. पिछले 130 दिनों के बाद ये एक दिन में सबसे बड़ा इजाफा है. हालांकि राहत की बात ये है कि भारत में पिछले बार के मुकाबले मौत की दर फिलहाल कम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 4:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  देशभर से अब कोरोना (Coronavirus) के डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. पिछले एक हफ्ते के दौरान संक्रमण के नए केस में 67 फीसदी का इज़ाफा हुआ है. इन सात दिनों के दौरान एक लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आए हैं. इतना ही नहीं पिछले एक हफ्ते के दौरा मौत की दर में भी 41 परसेंट की बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले 9 हफ्तों के बाद सबसे ज्यादा 1239 लोगों की जान गई है. हालांकि राहत की बात ये है कि भारत में पिछले बार के मुकाबले मौत की दर बेहद कम है.

पिछले एक हफ्ते (15-21 मार्च) के दौरान देशभर में 2.6 लाख नए केस सामने आए हैं. जबकि इससे पिछले हफ्ते 1.55 लाख नए मामले सामने आए थे. यानी पिछले साल से लेकर अब तक कोरोना की रफ्तार में ये सबसे बड़ा इज़ाफा है. इससे पहले पिछले साल 20-26 जुलाई के बीच 34 फीसदी नए केस में बढ़ोतरी हुई थी. उस वक्त एक हफ्ते से दूसरे हफ्ते के मुकाबले 80 हज़ार नए केस सामने आए थे.

Youtube Video




सबसे बड़ा इज़ाफ़ा
रविवार को भारत में कोरोना के 47 हज़ार से ज्यादा नए केस सामने आए. पिछले 130 दिनों के बाद ये एक दिन में सबसे बड़ा इजाफा है. इससे पहले एक दिन में इतने ज्यादा संक्रमण के मामले पिछले साल 11 नवंबर को आए थे. पहले की तरह इस बार भी कोरोना की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र पर पड़ी है. रविवार को यहां 30 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आए.

ये भी पढ़ें:- महाराष्‍ट्र में बेकाबू कोरोना ने फिर तोड़े सभी रिकॉर्ड, 1 दिन में 30,535 केस

बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा
वायरस के संक्रमण के चलते अब मौत की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे में 213 लोगों की मौत हुई है. 13 जनवरी के बाद पहली बार ये आंकड़ा 200 के पार पहुंचा है. यानी पिछले 72 दिनों में मौत का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है. महाराष्ट्र में अकेले 99 लोगों की जान गई. पंजाब में 44, केरल में 13 और छत्तीसगढ़ में 10 और तमिलनाडु में 9 लोगों की मौत हुई है.

महाराष्ट्र में कोरोना से कोहराम
पिछले एक हफ्ते के दौरान महाराष्ट्र से 1 लाख 65 हज़ार नए केस सामने आए हैं. जबकि देशभर का ये आंकड़ा 2 लाख 60 हज़ार से ज्यादा का है. महाराष्ट्र में जितने मामले पूरे फरवरी में नहीं आए, उतने सिर्फ पिछले हफ्ते आ गए. दूसरे राज्यों में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. पंजाब में सितंबर के बाद सबसे ज्यादा कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज