लाइव टीवी

क्या अब देश में कम्युनिटी लेवल पर फैलने लगा है कोरोना वायरस? ICMR कल बताएगा रिजल्ट

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 2:33 PM IST
क्या अब देश में कम्युनिटी लेवल पर फैलने लगा है कोरोना वायरस? ICMR कल बताएगा रिजल्ट
भारत में कोरोना वायरस से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है.

दुनिया भर में तीन लाख से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जबकि भारत में यह आंकड़ा 428 तक ही पहुंचा हैं. विश्वभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों की संख्या 15 हजार के करीब पहुंच चुकी है, जबकि भारत में कोरोना से अब तक 7 लोगों की मौत हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 2:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस समुदाय में भी फैल चुका है या नहीं, इसके बारे में मंगलवार को पता चल पाएगा. ICMR के महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर आरआर गंगाखेड़कर ने बताया कि मैथेमेटिकल मॉडल पर काम किया जा रहा है. मंगलवार को इसका रिजल्ट आ जाएगा.

इसके पहले ICMR ने दावा किया था कि भारत में कोरोना वायरस कम्युनिटी में नहीं फैल रहा है. यानी अगर किसी एक व्यक्ति में पॉजिटिव लक्षण पाए गए, तो इसका मतलब ये नहीं है कि उसकी वजह से पूरे इलाके में इसका असर फैल जाएगा. लगातार पॉजिटिव आ रहे मामलों के बीच ये राहत वाली खबर बताई जा रही थी. हालांकि, अब ICMR ने मंगलवार को कंफर्म जानकारी देने की बात कही है.

डॉक्टर गंगाखेड़कर के अनुसार, अभी तक देश के भीतर जिन कोरोना से पीड़ि‍त मरीजों के वायरस की जांच की गई है, वे अपेक्षाकृत माइल्ड कैटेगरी के हैं. इसी कारण इन मरीजों में सामान्य बुखार और जुकाम के लक्षण ही देखने को मिले हैं. जाहिर है माइल्ड कोरोना वायरस से उतना खतरनाक नहीं होता है. बुखार, बदन-दर्द और सूखी खांसी जैसे सामान्य लक्षणों के इलाज से ही माइल्ड कोरोना वायरस का अटैक समय के साथ ठीक हो जाता है.

ICMR ने अलग-अलग हिस्सों ले लिए 1000 सैंपल



ICMR के सूत्रों के मुताबिक, देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब 1000 सैंपल लिए गए हैं, उससे पता चला है कि देश में अभी कोरोना वायरस का दूसरा फेज़ चालू था. जिनके सैंपल लिए गए हैं, वो ना तो विदेश गए थे और ना ही किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए थे जो विदेश गया हो. इन्हीं सैंपल के आधार पर ये फिलहाल कहा जा रहा है कि भारत में अभी कोरोना वायरस ने विकराल रूप नहीं लिया है. लेकिन, कुछ और फाइंडिंग्स भी निकली हैं, जिसपर स्टडी किया जा रहा है. कल इस कंफर्म जानकारी सामने आएगी.

बता दें कि दुनिया भर में तीन लाख से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जबकि भारत में यह आंकड़ा 428 तक ही पहुंचा हैं. विश्वभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 15 हजार के करीब पहुंच चुकी है, जबकि भारत में कोरोना से अब तक 7 लोगों की मौत हुई है.

शुरू हुआ वैक्सीन का ट्रायल
उधर, कोरोना वायरस संक्रमण की मार झेल रहे यूरोपीय देशों ने जोर-शोर से इसकी वैक्सीन पर काम करना शुरू कर दिया है. यूरोपीय देशों के 3200 लोगों पर रविवार से क्लिनिकल ट्रायल शुरू हुआ है, जिसमें चार प्रमुख दवाओं की टेस्टिंग की जा रही है. ये वो चार दवाएं हैं जो अभी भी कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं. हालांकि, ये ट्रायल उसकी वैक्सीन बनाने के लिए शुरू हुए हैं.

 

ये भी पढ़ें: कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए यूरोप में 3200 लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल शुरू

Opinion: कोरोना वायरस को लेकर जनता कर्फ्यू से उठे सवाल- आखिर हम कब सुधरेंगे?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 2:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर