लाइव टीवी

कोरोना वायरस: डॉक्टर या नर्सों को घर से निकाला तो मकान मालिकों पर होगी सख्त कार्रवाई

भाषा
Updated: March 25, 2020, 10:28 AM IST
कोरोना वायरस: डॉक्टर या नर्सों को घर से निकाला तो मकान मालिकों पर होगी सख्त कार्रवाई
मकान खाली कराने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस करेगी कार्रवाई

सरकार ने निर्देश दिए हैं की यदि कोई मकान मालिक और घरों के मालिक डॉक्टर या नर्सों को घर से निकालते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने बुधवार को क्षेत्रीय उपायुक्तों को ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ ‘सख्त दंडात्मक कार्रवाई’ करने का निर्देश दिया जो कोरोना वायरस के डर से डॉक्टरों, नर्सों और इलाज कर रहे अन्य कर्मियों पर किराए के घर को खाली करने का दबाव बना रहे हैं. सरकारी अधिसूचना के मुताबिक इस तरह का बर्ताव वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में दिक्कतें बढाता है और आवश्यक सेवाओं में रुकावट पैदा करता है.

मकान मालिक कर रहे चिकित्सा कर्मियों से बुरा व्यवहार
दिल्ली महामारी रोग, कोविड-19 नियमन को लागू करते हुए इसमें कहा गया कि जिला मजिस्ट्रेट, नगर निगमों के क्षेत्रीय उपायुक्त और पुलिस उपायुक्तों को निर्देश दिए गए हैं कि वे कानून के संबंद्ध प्रावधानों के तहत ऐसे मकान मालिकों और घरों के मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें. इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि वे प्रतिदिन रिपोर्ट भेजें और बताएं कि उन्होंने क्या कदम उठाए हैं. इससे पहले एम्स के रेसिडेंट डॉक्टरों ने मंगलवार को कहा था कि उनके कुछ सहकर्मियों को दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है और खासतौर पर मकान मालिक उन्हें घर खाली करने को कह रहे हैं. उन्होंने इस मामले में सरकार से दखल देने की गुहार लगाई थी.

गृह मंत्री ने तत्काल कार्रवाई के दिए निर्देश



गृह मंत्री अमित शाह को भेजे पत्र में रेसिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने कहा था कि उनके कई सहकर्मियों को अपने सामान के साथ सड़कों पर आना पड़ा है. एसोसिएशन ने उनसे अनुरोध किया कि वह तत्काल आदेश जारी करके स्वास्थ्य देखभाल में जुटे पेशेवरों से मकान मालिकों द्वारा घर खाली करवाए जाने पर रोक लाएं. इसके बाद गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस प्रमुख से बात की और इस तरह की किसी भी घटना को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी ऐसी खबरों पर गहरा दुख जताया था.

ये भी पढ़ें: Corona Lock Down: एक फोन कॉल से घर पर मिल सकेगा खाने का सामान!

विमान के क्रू मेंबर्स के साथ भी बुरा व्यवहार
इससे पहले भी इस तरह की खबरें सामने आ चुकी है, जिसमें लोगों ने विदेश में फंसे भारतीयों को वापस ला रहे विमान के क्रू मेंबर्स के साथ बुरा व्यवहार किया था. इंडिगो एयरलाइंस में काम करने वाली एक महिला ने बताया कि जब वह काम पर चली जाती है, तो उसकी मां को सोसाइटी के लोग प्रताड़ित करते हैं. लोग मेरी सोसाइटी में अफवाह फैला रहे हैं कि मैं कोरोना पॉजिटिव हूं जो बिल्कुल झूठ है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने में अब नहीं आएगी परेशानी, बंद हुआ इस जरुरी चीज का निर्यात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 10:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर