अयोग्य कर्मचारियों को हटाएगी मोदी सरकार, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

अयोग्य कर्मचारियों को हटाएगी मोदी सरकार, यहां पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार में भ्रष्ट और अयोग्य कर्मचारियों पर करेंगे कार्रवाई.

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 30 अगस्त 2020 की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 6:38 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सुशांत सिंह राजपूत मामले में रिया चक्रवर्ती बुरी तरह फंस गई हैं. आंकड़ों पर नजर डाले तो पता चलता है कि सिर्फ तीन दिनों में रिया से 26 घंटे तक की पूछताछ हो चुकी है. CBI ने रिया को सोमवार को भी तलब किया है. दूसरी ओर केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने सभी विभागों (All Departments) से नौकरी में 30 साल पूरे कर चुके कर्मचारियों (Employees) के सर्विस रिकॉर्ड की समीक्षा कर अक्षम या भ्रष्ट कर्मियों को चिह्नित करने और उन्हें जनहित में समय से पहले सेवानिवृत्त करने को कहा है. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह कहा गया है. इसके साथ ही पढ़ें 30 अगस्त की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ एक ही पेज पर...

1. भ्रष्ट और अयोग्य कर्मचारियों को हटाएगी मोदी सरकार, किए जाएंगे रिटायर
>> केंद्र सरकार (Central Government) ने अपने सभी विभागों (All Departments) से नौकरी में 30 साल पूरे कर चुके कर्मचारियों (Employees) के सर्विस रिकॉर्ड की समीक्षा कर अक्षम या भ्रष्ट कर्मियों को चिह्नित करने और उन्हें जनहित में समय से पहले सेवानिवृत्त करने को कहा है. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह कहा गया है.
>>केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 के मौलिक नियम (एफआर) 56 (जे) और 56 (आई) तथा नियम 48 (1)(बी) के तहत कर्मचारियों के कार्य प्रदर्शन की समीक्षा की जाती है जो उचित प्राधिकार को किसी सरकारी सेवक को जनहित में आवश्यक लगने पर सेवानिवृत्त करने का ‘संपूर्ण अधिकार’ देता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
2. Sushant Death Case: CBI ने तीसरे दिन रिया चक्रवर्ती से 9 घंटे पूछताछ की
>>CBI ने सुशांत सिंह राजपूत (Actor Sushant Singh Rajput) मौत मामले (Death Case) में रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को पूछताछ के लिए रविवार को लगातार तीसरे दिन तलब किया. राजपूत को आत्महत्या के लिए उकसाने (abetment to suicide) की आरोपी 28 वर्षीय अभिनेत्री से करीब नौ घंटे तक पूछताछ हुई.


>>अधिकारी ने बताया कि रिया के भाई (Rhea's Brother) शौविक को लगातार चौथे दिन सीबीआई ने पूछताछ (interrogation) के लिए तलब किया था. सीबीआई की टीम ने राजपूत के साथ फ्लैट में रहने वाले सिद्धार्थ पिठानी, रसोइए नीरज सिंह और अकाउंटेंट रजत मेवाती से शनिवार को पूछताछ की थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. रूस ने बनाया नया डिवाइस, हवा में कोरोना वायरस है या नहीं, झट से लगेगा पता
>>रूस ने जहां कुछ दिन पहले कोरोना के लिए वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने का दावा किया था. तो वहीं, अब फिर से एक और दावा करते हुए रूस ने कहा है कि उसने एक ऐसे डिवाइस को बनाया है जो हवा में कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता लगा लेगा. यह डिवाइस न केवल कोरोना, बल्कि बैक्टीरिया, जहरीले पदार्थों और कई खतरनाक वायरस की उपस्थिति की सूचना भी दे सकता है.
>> इस डिवाइस को रूस की केएमजे फैक्टरी ने डिफेंस मिनिस्ट्री और कोरोना वैक्सीन बनाने वाली गामालेया इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर तैयार किया है. इस डिवाइस को डिटेक्टर बायो (Detector Bio) नाम दिया गया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)



4. सुरेश रैना ने खराब होटल रूम की वजह से छोड़ा आईपीएल, धोनी से भी हुआ विवाद!
>>सुरेश रैना (Suresh Raina) का आईपीएल 2020 के पूरे सीजन से बाहर होने की वजह उनकी पारिवारिक वजह बताई जा रही थी. माना जा रहा था कि अपनी बेटी ग्रेसी, बेटे रियो और पत्नी प्रियंका की सेहत की उन्हें चिंता थी इसलिए उन्होंने पूरा आईपीएल 2020 बीच में छोड़ दिया और वो दुबई से दिल्ली लौट आए.
>> इस बीच चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एन श्रीनिवासन ने सुरेश रैना पर सनसनीखेज दावा किया है. एन श्रीनिवासन का आरोप है कि सुरेश रैना किसी पारिवारिक विवाद की वजह से नहीं बल्कि मन के मुताबिक होटल रूम नहीं मिलने की वजह से आईपीएल छोड़कर गए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. Khatron Ke Khiladi Made in India: एक्ट्रेस निया शर्मा बनीं शो की विनर
>>'खतरों के खिलाड़ी - मेड इन इंडिया' (Khatron Ke Khiladi Made in India) के विनर के नाम का ऐलान कर दिया गया है. सभी बाधाओं को पार करते हुए यह खिताब एक्ट्रेस निया शर्मा (Nia Sharma) ने जीत लिया है.
>> इस बात का फैसला रविवार रात हुए ग्रैंड फिनाले में हुआ. शनिवार को सेमी-फ‍िनाले के बाद ग्रैंड फिनाले में टॉप-5 कंटेस्‍टेंट्स में भ‍िड़ंत हुई. ये कंटेस्‍टेंट्स थे- अली गोनी, निया शर्मा, करण वाही, जैस्‍म‍िन भसीन और भारती सिंह. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. सोने पर मिल रहा पिछले 5 महीने का सबसे ज्यादा डिस्काउंट, आपके पास भी मौका
>>घरेलू बाजार में मांग कम होने की वजह से गोल्ड डीलर्स (Gold Dealers) को सोने के दाम पर भारी डिस्काउंट देना पड़ रहा है. भारत में सोने पर डिस्काउंट (Discount on Gold) करीब 43 डॉलर प्रति आउंस तक रहा है, जोकि बीते 5 महीने में सोने पर मिलने वाला सबसे ज्यादा डिस्काउंट है.
>>न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है. केवल पिछले सप्ताह में ही गोल्ड डीलर्स ने सोने के दाम पर 20 डॉलर तक की डिस्काउंट दी है. मांग कम होने के अलावा, सोने पर ​भारी डिस्काउंट इसलिए भी दिया जा रहा है ताकि पुराने स्टॉक को खत्म किया जा सके. भारत में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क और 3 फीसदी जीएसीटी देय होता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना के 16,408 नए केस, आंकड़ा 7.8 लाख के पार
>>महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना के एक दिन में 16,408 नए मामले सामने आने के साथ रविवार को कुल आंकड़ा बढ़कर 7,80,689 पहुंच गया. राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 296 और मरीजों की मौत हो जाने से राज्य में इस महामारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 24,399 हो गई.
>>स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि करीब 7,690 मरीजों के इस रोग से उबरने के बाद उन्हें रविवार को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. इसके साथ, राज्य में अब तक 5,62,401 मरीज संक्रमण मुक्त हो गये हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. Unlock 4.0: गहलोत सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें क्‍या खुलेगा और क्‍या रहेगा बंद
>>राजस्‍थान की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी अनलॉक-4.0 (Unlock 4.0) के गाइडलाइन (Guideline) को लागू करने के लिए आदेश जारी कर दिया है. सरकार ने सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ मास्‍क, थर्मल स्‍कैनिंग, हैंडवॉश और सेनेटाइजर को जरूरी करार दिया है. वहीं, राज्‍य में ऑनलाइन और डिस्टेंस एजुकेशन को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है.
>>सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, 1 सितंबर से सोशल, अकादमिक, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, कल्चरल, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रम हो सकेंगे, लेकिन इनमें 50 लोगों से अधिक की अनुमति नहीं होगी. जबकि केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 के दौरान 100 लोगों को शामिल होने की छूट दी है. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाएगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. यूजर्स डेटा हैक पर Paytm मॉल ने कहा- हमारा डेटा सुरक्षित, सिक्योरिटी में कोई चूक नहीं
>> मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम की ई-कॉमर्स यूनिट पेटीएम मॉल (Paytm Mall) ने कहा है कि सिक्योरिटी को लेकर कोई चूक नहीं हुई है. कंपनी ने डेटा हैक (Data Hack) के दावों की जांच के बाद यह बयान दिया है.
>>कंपनी की तरफ यह स्पष्टीकरण तब आया है, जब अमेरिका की एक साइबर रिसर्च फर्म Cyble ने कहा था कि 'John Wick' नाम का एक हैकर ग्रुप की पहुंच पेटीएम की डेटाबेस तक थी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. कौन है ये 9 साल की एक्टिविस्ट, जो नीट व जेईई एग्ज़ाम के विरोध में डटी है
>>लिसीप्रिया कंगुजम (Licypriya Kangujam) की उम्र सिर्फ 9 साल है. उसे अभी करीब 10 साल हैं, कॉलेज पहुंचने के लिए, फिर भी वो NEET और JEE परीक्षाएं टालने के लिए मांग कर रही है. इस नन्ही सी एक्टिविस्ट (Climate Change Activist) का कहना है कि अगर इस साल वो इन परीक्षाओं (Examinations) के लिए प्रतिस्पर्धी होती, तो वह परीक्षा देने के लिए किसी सेंटर पर जाने से अपने घर पर ही रहना ज़्यादा सही समझती.
>>देश में कोविड 19 के फैलने के दौरान होने जा रहीं परीक्षाओं को टालने के लिए लिसीप्रिया ने दिन ब दिन अपने ट्वीट्स तेज़ कर दिए हैं. लिसीप्रिया के ट्वीट्स का असर ये है कि उनके कई साथी क्लाइमेट एक्टिविस्ट इस मुद्दे पर ट्वीट कर रहे हैं. यहां तक कि पिछले साल क्लाइमेट चेंज के ग्लोबल मंच से चर्चित हुईं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज