• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Coronavirus: तेलंगाना सरकार ने कहा- अंतिम संस्कार के लिए खास प्रक्रिया का करें पालन

Coronavirus: तेलंगाना सरकार ने कहा- अंतिम संस्कार के लिए खास प्रक्रिया का करें पालन

लगातार तीसरे दिन दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी.

लगातार तीसरे दिन दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी.

जिन लोगों की मौत कोरोना वायरस (Coronavirus) हुई है उनके अंतिम संस्कार के लिए तेलंगाना (Telangana) सरकार ने एक खास प्रक्रिया का पालन करने का आदेश दिया है.

  • Share this:
हैदराबाद. तेलंगाना सरकार ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत होने पर उसके अंतिम संस्कार के लिए एक खास प्रक्रिया का पालन करने का आदेश दिया है. इसके मुताबिक राज्य में कोरोना पॉजिटिव मृतकों के लिए हर जिले में अलग कब्रिस्तान होगा. हैदराबाद से सटे रंगारेड्डी, संगारेड्डी और मेडचेल जिले में 20 से 30 एकड़ जमीन कोविड-19 मृतकों को दफनाने के लिए चिन्हित की गई है. हैदराबाद के कोविड-19 मृतकों को इन्हीं तीन जिलों के स्पेशल कब्रिस्तान में दफनाया जाएगा.

प्रिंसिपल सेक्रेटरी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि हर कब्र के पास तक जाने के लिए अलग रास्ते होने चाहिए. शव को दफनाने के लिए 8 फीट गहरा गड्ढा खोदा जाना चाहिए और दो कब्रों के बीच की दूरी कम से कम 3 फीट होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें : Lucknow COVID-19 Update: हॉटस्पॉट इलाकों को ड्रोन से निगरानी, CM का दौरा संभव

शव को दफनाने से पहले सोडियम हाइपोक्लोराइड (1%) का गड्ढे में छिड़काव कर उसे पूरी तरह से सैनीटाइज करना जरूरी होगा. मरने वाले के सिर्फ 5 परिजनों को कब्रिस्तान आने की इजाजत दी जाएगी. अस्पताल से शव को कब्रिस्तान तक ले जाने वाले वाहन में परिजनों को बैठने की इजाजत नहीं होगी. उन्हें अपने वाहन से कब्रिस्तान पहुंचना होगा. परिजनों को प्रशासन की तरफ से मास्क और सैनिटाइजर दिए जाएंगे. कब्रिस्तान में परिजनों को शव से कम से कम 4 मीटर की दूरी बनाए रखना जरूरी होगा. वहीं से परिजन अंतिम संस्कार के दौरान किए जाने वाले रीति-रिवाज पूरे कर सकते हैं.

शव को अस्पताल से कब्रिस्तान ले जाने वाला स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ ही प्लास्टिक कवर से शव को बाहर निकालकर दफनाएगा. आदेश के मुताबिक ऊपर से मिट्टी डालने के बाद एक बार फिर कब्र को सोडियम हाइपोक्लोराइड से सैनीटाइज करना जरूरी है. सरकार ने आदेश दिया है कि कोविड-19 मृतकों के कब्रिस्तान को रोजाना 2 बार सैनीटाइड किया जाए.

ये भी पढ़ें : Coronavirus: क्या दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है संक्रमण?

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज