WATCH VIDEO: कोरोना टेस्टिंग से घबरा रहा था शख्स, फिर स्टाफ ने निकाला 'जुगाड़' और मिल गया सैम्पल

कोरोना टेस्टिंग के दौरान स्वैब सैम्पल देता एक व्यक्ति.

कोरोना टेस्टिंग के दौरान स्वैब सैम्पल देता एक व्यक्ति.

India Coronavirus Data: भारत में करीब दो महीनों में कोविड-19 के एक दिन में सबसे कम 1,20,529 नए मामले आए और इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले 2,86,94,879 पर पहुंच गए.

  • Share this:

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार अब कम होने लगी है. रोजाना आने वाले मामलों में भी तेजी से गिरावट आई है. इस दौरान कोरोना मरीजों का पता लगाने के लिए टेस्टिंग जारी है. कोरोना जांच के समय नेजल सैम्पल देने के दरम्यान थोड़ा दर्द भी होता है, जिससे कुछ लोग इसे देने में कतराते हैं, लेकिन एक स्वास्थ्यकर्मी ने ऐसा जुगाड़ निकाला कि जांच कराने आए व्यक्ति को उसने अपनी जगह पर रोके रखा, बल्कि बड़ी आसानी से सैम्पल भी ले लिया.


जानेमाने कार्टूनिस्ट मंजुल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें यह देखा जा सकता है कि कैसे एक व्यक्ति सैम्पल देने से डर रहा है और बार-बार नेजल सैम्पलिंग के दौरान पीछे हट जा रहा है, जिससे कि सैम्पल लेने वालों को काफी दिक्कत हो रही है. व्यक्ति ने कोरोना सैम्पल देते वक्त लगातार दो बार ऐसा किया. फिर अंत में जांच करने वाले ने एक ऐसा जुगाड़ निकाला कि उन्होंने बड़ी आसानी से उस व्यक्ति का सैम्पल ले लिया.


15 सेकेंड के इस वीडियो में सैम्पल लेने के दौरान व्यक्ति के बार-बार पीछे हटने की वजह से परेशान होकर जांच करने वाला कर्मी एक कुदाल लेकर आता है और इस बार जैसे ही नेजल सैम्पलिंग के वक्त व्यक्ति पीछे हटने की कोशिश करता है, जांचकर्मी कुदाल को उसे सिर के पीछे लगा देता है. इस कारण व्यक्ति फिर अपनी जगह से नहीं हिल पाता और उसे आसानी से सैम्पल मिल जाता है. मंजुल के इस पोस्ट को काफी पसंद किया जा रहा है और खबर लिखे जाने तक इसे 248 बार रिट्वीट किया जा चुका था. इस दौरान 1494 लोगों ने इसे पसंद भी किया है.



भारत में कोरोना के एक दिन में 1.20 लाख से अधिक नए मामले

इस बीच, भारत में करीब दो महीनों में कोविड-19 के एक दिन में सबसे कम 1,20,529 नए मामले आए और इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले 2,86,94,879 पर पहुंच गए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, इस संक्रामक रोग से 3,380 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की कुल संख्या 3,44,082 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या लगातार पांचवें दिन 20 लाख से कम रही.





मंत्रालय ने बताया कि रोज आने वाले संक्रमण के नए मामले 58 दिनों में सबसे कम हैं. मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को कोविड-19 के लिए 20,84,421 नमूनों की जांच की गई जिससे देश में अभी तक की गई कुल जांच की संख्या 36,11,74,142 हो गई है. संक्रमण की दैनिक दर गिरकर 5.78 प्रतिशत हो गई है जो लगातार 12वें दिन 10 प्रतिशत से कम है. साप्ताहिक संक्रमण दर भी कम होकर 6.89 प्रतिशत रह गई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज