COVID-19: भारत ने बनाया कोरोना कवच, NIV पुणे ने विकसित की एंटीबॉडी जांच किट

COVID-19: भारत ने बनाया कोरोना कवच, NIV पुणे ने विकसित की एंटीबॉडी जांच किट
इटली के एक डॉक्टर ने दावा किया है कि नया कोरोना वायरस कम खतरनाक है.

हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने ने ट्वीट किया कि पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान ने शरीर में कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली पहली स्वदेशी जांच किट सफलतापूर्वक विकसित की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) ने कोरोना वायरस के लिए पहली स्वदेशी एंटीबॉडी जांच किट सफलतापूर्वक विकसित की है, जोकि कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने में अहम भूमिका अदा करेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस जांच किट के जरिए ढाई घंटे की एक पाली में 90 नमूनों की जांच की जा सकती है. ऐसे में स्वास्थ्य पेशेवर बीमारी के मद्देनजर ज्यादा तेजी से अगले जरूरी कदम उठा सकेंगे.

हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने ने ट्वीट किया कि पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान ने शरीर में कोविड-19 के एंटीबॉडी का पता लगाने वाली पहली स्वदेशी जांच किट सफलतापूर्वक विकसित की है. उन्होंने कहा, ' यह परीक्षण सार्स सीओवी-2 संक्रमण के संपर्क में आने वाली आबादी के अनुपात की निगरानी में अहम भूमिका निभाएगा.' हर्षवर्धन ने कहा कि मुंबई में दो स्थानों पर इस किट की अनुमति दी गई थी और इसके परिणाम काफी सटीक हैं.


सार्स-सीओवी-2 रोधी एंटीबॉडी का पता लगाने में मिलेगी साहयता



उन्होंने कहा कि इस किट को एक महीने से भी कम समय में तैयार करने में सफलता मिली है. इस जांच किट की मदद से शरीर में सार्स-सीओवी-2 रोधी एंटीबॉडी की मौजूदगी का पता लगाने में सहायता मिलेगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह किफायती और त्वरित नतीजे देने वाली है. साथ ही इसके जरिए अस्पताल और चिकित्सा केंद्रों आदि में बड़ी संख्या में आसानी से नमूनों की जांच करना संभव है.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दवा कंपनी जायडस को इसकी तकनीक का हस्तांतरण किया गया है और दवा नियामक ने कंपनी को बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन की अनुमति दी है. इस जांच तकनीक के जरिए ऐसे लोगों के खून में एंटीबॉडी का पता लगाया जाता है, जिनमें पहले कोरोना वायरस संक्रमण हो चुका होगा.

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र में 24 घंटे में 1,278 कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों का आंकड़ा 22,171 पहुंचा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज