UNLOCK 3: 31 अगस्त तक आप नहीं कर पाएंगे ये काम, यहां देखें पूरी लिस्ट

UNLOCK 3: 31 अगस्त तक आप नहीं कर पाएंगे ये काम, यहां देखें पूरी लिस्ट
सांकेतिक तस्वीर

UNLOCK-3: पहली बार योग संस्थानों और जिम को पांच अगस्त से खुलने की अनुमति दी गई है. लेकिन कई और चीज़ों हैं पर फिलहाल पांबदी जारी रहेगी. आइए एक नज़र डालते हैं कि क्या-क्या चीज़ें 31 अगस्त तक नहीं खुलेगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए 68 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था. लेकिन आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए सरकार ने जून के पहले हफ्ते से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी. दो महीने के बाद अनलॉक 1 और 2 के तहत कई क्षेत्रों में छूट देने के बाद सरकार ने अब अनलॉक (Unlock 3.0) के तीसरे फेज का भी ऐलान कर दिया. इसके बाद 1 अगस्त से कई और चीज़ों से पाबंदिया हट जाएंगी.

सरकार ने देशभर में अनलॉक 3 के लिए बुधवार को गाइडलाइन जारी कर दिये. इसके तहत कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर और अधिक गतिविधियों की अनुमति दी गयी है. मसलन पहली बार योग संस्थानों और जिम को पांच अगस्त से खुलने की अनुमति दी गई है. लेकिन कई और चीज़ों हैं पर फिलहाल पांबदी जारी रहेगी. आइए एक नज़र डालते हैं कि क्या-क्या चीज़ें 31 अगस्त तक नहीं खुलेगी.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से विचार-विमर्श के बाद फैसला लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.
देश भर में मेट्रो रेल की सर्विस फिलहाल बंद रहेगी. यानी दिल्ली सहित देश के सारे शहरों में मेट्रो अभी नहीं चलेगी.
सिनेमा हॉल भी बंद रहेंगे. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि सरकार सिनेमा हॉल को खोलने की इजाजत दे सकती है.
अगर आप गर्मी में स्वीमिंग करने का प्लान बना रहे हैं, तो प्लान चेंज कर दीजिए. क्योंकि, स्वीमिंग पूल को भी खोलने की इजाजत फिलहाल नहीं दी गई है.
आप वर्क फ्रॉम होम से बोर हो चुके हैं. दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ मजेदार करना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं है. मनोरंजन पार्क और थियेटर 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.
बार और एसेंबली हॉल्स पर बैन
सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समारोह और अन्य बड़े समागम भी 31 अगस्त तक प्रतिबंधित रहेंगे. ऐसे में घर पर ही प्रैक्टिस करिए.
सार्वजनिक स्थलों पर शराब, पान, गुटखा और तंबाकू के सेवन पर प्रतिबंध जारी रहेगा. इसलिए आप दोस्तों संग बाहर पार्टी भी नहीं कर पाएंगे.
विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या 50 से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसलिए अगर घर में शादी है और ज्यादा से ज्यादा मेहमानों की लिस्ट बना ली है, तो लिस्ट को शॉर्टलिस्ट करने का वक्त है.
अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग भाग नहीं लेंगे. सरकार ने अभी भी ये पाबंदी बरकरार रखी है. अपने करीबी को आखिरी विदाई देने के लिए 20 लोग ही जा पाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading