Home /News /nation /

कोरोना वैक्सीनेशन में भारत ने छुआ मील का पत्थर, 70 करोड़ से ज्यादा डोज दिए गए: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वैक्सीनेशन में भारत ने छुआ मील का पत्थर, 70 करोड़ से ज्यादा डोज दिए गए: स्वास्थ्य मंत्रालय

अस्पताल में एक महिला को कोरोना-रोधी टीके की खुराक देती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो)

अस्पताल में एक महिला को कोरोना-रोधी टीके की खुराक देती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो)

India Coronavirus Vaccination: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक 70,63,55,796 कोरोना-रोधी टीके दिए जा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ टीकाकरण का आंकड़ा 70 करोड़ मील के पत्थर को पार कर गया है. आज शाम 7 बजे तक 67 लाख (67, 43,698) से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. देश में अब तक 70,63,55,796 कोरोना-रोधी टीके दिए जा चुके हैं.

    मंत्रालय ने बताया कि आखिरी 10 करोड़ खुराक केवल 13 दिन में लगाई गई हैं, जो अब तक टीकाकरण की सबसे तेज रफ्तार है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कोरोना वायरस को हराना होगा और जीतने का रास्ता टीकाकरण ही है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम कोविड-19 टीकाकरण की दिशा में तेजी से बढ़ रहे हैं। आज तक 70 करोड़ से अधिक खुराक लगाई गयी हैं.’

    तालिबान की अफगानिस्तान पर जीत से पाकिस्तान और चीन के रिश्ते में दरार

    मांडविया ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों और लोगों को इस बड़ी उपलब्धि के लिए बधाई. उन्होंने कहा कि भारत को 10 करोड़ खुराक के स्तर तक पहुंचने में 85 दिन, 20 करोड़ खुराकों तक पहुंचने के लिए 45 और दिन तथा 30 करोड़ खुराकों तक पहुंचने के लिए 29 दिन और लगे. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि देश में अगले 24 दिन में 40 करोड़ तथा 20 और दिन में छह अगस्त तक कोविड-19 टीके की 50 करोड़ खुराक लगाई गईं. अगले 19 दिन में 60 करोड़ तथा 13 और दिन में 70 करोड़ खुराक की उपलब्धि हासिल हुई.

    काबुल में ‘पाकिस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगा रहे थे प्रदर्शनकारी, तालिबान ने बरसाई गोलियां

    देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और प्रारंभ में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाये गये थे. अग्रिम मोर्चे के अन्य कर्मियों के लिए टीकाकरण दो फरवरी को शुरू हुआ था. अगले चरण का टीकाकरण एक मार्च को 60 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों तथा 45 साल से ज्यादा आयु के उन लोगों के लिए शुरू किया गया, जिन्हें कुछ बीमारियां हैं.

    देश में 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण एक अप्रैल को शुरू हुआ. इसके बाद एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीके की खुराक लेने की अनुमति दी गई.

    (इनपुट भाषा से भी)

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर