• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Coronavirus in India: हिमाचल के बद्दी में बनेगी स्पुतनिक-V, पैनेसिया बायोटेक को DCGI की मंजूरी

Coronavirus in India: हिमाचल के बद्दी में बनेगी स्पुतनिक-V, पैनेसिया बायोटेक को DCGI की मंजूरी

अप्रैल में आरडीआईएफ और पैनेसिया ने स्पुतनिक-V टीके की सालाना 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने पर सहमति जताई थी. (AP)

अप्रैल में आरडीआईएफ और पैनेसिया ने स्पुतनिक-V टीके की सालाना 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने पर सहमति जताई थी. (AP)

Coronavirus Vaccination: पैनेसिया बायोटेक दुनिया की उन छह कंपनियों में से एक है, जिन्होंने स्पुतनिक-V टीके के लिए रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के साथ करार किया है. 

  • Share this:
    नई दिल्ली. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने रूस निर्मित कोरोना वायरस प्रतिरोधी वैक्सीन स्पुतनिक-V (Sputnik V) के भारत में स्थानीय स्तर पर निर्माण के लिए पैनेसिया बायोटेक (Panacea Biotech) को अपनी मंजूरी दे दी है. कंपनी ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी. पैनेसिया बायोटेक पहली कंपनी है, जो रूसी टीके का निर्माण स्थानीय स्तर पर करेगी. पैनेसिया बायोटेक उन छह कंपनियों में से एक है, जिन्होंने स्पुतनिक-V टीके के लिए रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के साथ करार किया है. RDIF रूस का सोवरिन वेल्थ फंड है, जो वैश्विक स्तर पर स्पुतनिक-V को प्रमोट कर रहा है.

    मई महीने में रूस के निवेश कोष रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) और भारत की दवा कंपनी पैनेसिया बायोटेक ने भारत में स्पुतनिक-V कोरोना वायरस टीके का उत्पादन शुरू करने की घोषणा की थी. समझौते के तहत पैनेसिया बायोटेक के हिमाचल प्रदेश के बद्दी कारखाने में तैयार की गई कोविड-19 के स्पूतनिक-वी टीके की पहली खेप को गुणवत्ता की जांच परख के लिए रूस के गामालेया केन्द्र भेजा गया. कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि रूस के गामालेया केन्द्र में गुणवत्ता की जांच परख में हिमाचल प्रदेश के बद्दी कारखाने में तैयार वैक्सीन सभी मानकों पर खरा उतरी है.

    बयान में कहा गया है कि अप्रैल में आरडीआईएफ और पैनेसिया ने स्पुतनिक-V टीके की सालाना 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करने पर सहमति जताई थी. स्पुतनिक-V को भारत में 12 अप्रैल 2021 को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के साथ पंजीकृत किया गया. इसके साथ ही कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये 14 मई से टीकाकरण अभियान में इसका इस्तेमाल भी शुरू कर दिया गया. चिकित्सा क्षेत्र की प्रमुख पत्रिका लैंसेट के अनुसार स्पुतनिक वी 91.6 प्रतिशत कारगर है. इसे वैश्विक स्तर पर 59 देशों में पंजीकृत किया गया है. बयान के अनुसार स्पुतनिक-V की कीमत प्रति खुराक 10 डॉलर से कम है.

    भारत में रूसी टीका स्पुतनिक-V को विशाखापत्तनम, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, बद्दी, चेन्नई, मिरयालागुडा और कोल्हापुर जैसे शहरों में टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है.

    स्पुतनिक-V को वैश्विक स्तर पर 67 देशों ने टीकाकरण कार्यक्रम के लिए मंजूरी दी है. इन देशों में 3.5 बिलियन लोग रहते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज