Assembly Banner 2021

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण से पहले सामने आई फर्जी कोविन साइट, सरकार ने चेताया

केंद्र सरकार ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा कि अपडेट के लिए सिर्फ मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को ही फॉलो करें. फाइल फोटो

केंद्र सरकार ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा कि अपडेट के लिए सिर्फ मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को ही फॉलो करें. फाइल फोटो

Coronavirus Vaccination: फर्जी वेबसाइट सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा कि अपडेट के लिए सिर्फ मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को ही फॉलो करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 12:06 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने 1 मार्च से शुरू हो रहे कोरोना वायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) के दूसरे चरण की शुरुआत से ठीक पहले शनिवार को एक फर्जी वेबसाइट के प्रति लोगों को आगाह किया, जो आधिकारिक कोविन वेबसाइट (Co-Win Website) की प्रतिकृति दिख रही थी. इसी कोविन वेबसाइट के जरिए लोगों को टीकाकरण कराने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. केंद्र सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 1 मार्च को कोविन 2.0 की शुरुआत होगी, जब टीकाकरण कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू होगा. लेकिन, उससे पहले एक फर्जी वेबसाइट सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा कि अपडेट के लिए सिर्फ मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को ही फॉलो करें.

फर्जी वेबसाइट और लिंक से रहें सावधान
हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब इस तरह की फर्जी वेबसाइट और ऐप के मामले सामने आए हैं, जिनके जरिए टीकाकरण अभियान में छेड़छाड़ की कोशिश की गई है. लेकिन, पहले चरण में रजिस्ट्रेशन आंतरिक था और सीमित लोगों को रजिस्ट्रेशन के विकल्प उपलब्ध थे. अब सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को सभी के लिए खोलने का फैसला किया है. ऐसे में लोगों को बिचौलिया, फर्जी वेबसाइट और लिंक के साथ ऐप्स से सावधान रहना होगा.


प्राइवेट अस्पतालों के लिए कीमत तय


बता दें 1 मार्च से शुरू हो रहे कोरोना वायरस टीकाकरण के दूसरे चरण में 45 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिक और गंभीर बीमारियों वाले लोग टीकाकरण करा सकेंगे. अभियान को गति प्रदान करने के लिए सरकार ने इस चरण में निजी अस्पतालों को भी शामिल किया है, जहां 250 रुपये देकर वैक्सीन का टीका लगवाया जा सकेगा.

बीमारियों की सूची भी जारी
केंद्र सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत को 250 तय कर दिया है. एक खुराक (डोज) के लिए टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति को 250 रुपये देने होंगे. इसमें अस्पताल का सर्विस चार्ज भी शामिल है. सरकार ने इस प्रक्रिया के तहत उन अस्पतालों की सूची भी प्रकाशित की है, जहां कोरोना वायरस टीकाकरण कराया जा सकता है. साथ ही केंद्र सरकार की ओर से उन बीमारियों की सूची भी प्रकाशित की गई है, जिसके मरीज दूसरे चरण में वैक्सीन लगवा सकेंगे.
Youtube Video



कोविन रजिस्ट्रेशन के अलावा इस चरण में लोगों के पास ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन का भी ऑप्शन होगा. लोग चिन्हित टीकाकरण केंद्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज