Home /News /nation /

मुंबई ने बनाया खास रिकॉर्ड, 100% आबादी को लग गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

मुंबई ने बनाया खास रिकॉर्ड, 100% आबादी को लग गई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

देश में ऐसे अनेक लोग हैं जिन्हें पहली डोज के बाद तय अंतराल खत्म होते ही दूसरी डोज दी जानी थी, लेकिन नहीं दी जा सकी है.

देश में ऐसे अनेक लोग हैं जिन्हें पहली डोज के बाद तय अंतराल खत्म होते ही दूसरी डोज दी जानी थी, लेकिन नहीं दी जा सकी है.

Mumbai Corona Vaccination: मुंबई में 18 साल से ज्यादा उम्र की आबादी 9,236,546 है. शनिवार को दोपहर तक शहर में 9,239,902 पहली खुराक दी जा चुकी है. मुंबई में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक 5,983,452 को दी जा चुकी है जो व्यस्क आबादी का करीब 65 फीसदी है. 100 फीसदी सिंगल डोज कवरेज करने वाला मुंबई मेट्रो सिटी है. मुंबई ने 16 जनवरी को देश के बाकी हिस्सों के साथ-साथ वैक्सीन देने का काम शुरू किया था.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने कोरोना वैक्सीनेशन में एक खास उपलब्धि हासिल की है. मुंबई ने शनिवार को अपनी 100 फीसदी योग्य आबादी (18 साल से ज्यादा के) को पहली खुराक दे दी है. देश में जनवरी में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ था, करीब ने दस महीने में मुंबई के स्वास्थ्यकर्मी अपनी व्यस्क आबादी को एक खुराक देने में कामयाब हुए हैं. मुंबई में 18 साल से ज्यादा उम्र की आबादी 9,236,546 है. शनिवार को दोपहर तक शहर में 9,239,902 पहली खुराक दी जा चुकी है. मुंबई में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक 5,983,452 को दी जा चुकी है जो व्यस्क आबादी का करीब 65 फीसदी है.

    100 फीसदी सिंगल डोज कवरेज करने वाला मुंबई मेट्रो सिटी है. मुंबई ने 16 जनवरी को देश के बाकी हिस्सों के साथ-साथ वैक्सीन देने का काम शुरू किया था. उस वक्त मुंबई में 10 टीकाकरण केंद्र थे. शहर में वैक्सीन की भारी कमी भी लंबे समय तक रही लेकिन ये धीरे-धीरे खत्म हुई और केंद्र बढ़े. अब मुंबई में 462 सार्वजनिक और निजी टीकाकरण केंद्रों पर टीके लग रहे हैं.

    महाराष्ट्र ने इसी हफ्ते 9 नवंबर को कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ डोज देने का रिकॉर्ड भी बनाया था. इसके लिए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए सभी डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों तो बधाई दी थी. भारत में वैक्सीनेशन के लिए योग्य 80 फीसदी लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं. वहीं 38 फीसदी लोगों वैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 नवंबर 90 फीसदी व्यस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज देने का लक्ष्य रखा है.

    आंकड़ों के अनुसार, देश में 12 करोड़ लोग वैक्सीन की दूसरी डोज के इंतजार में हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से यह अपील की है कि वे ‘हर घर दस्तक’ मुहिम के दौरान अपने-अपने राज्यों की वयस्क आबादी को कम से कम पहली डोज जरूर दिलवा दें.

    साथ ही उन्होंने यह भी अपील की कि जो लोग वैक्सीन की दूसरी डोज के इंतजार में हैं उन्हें जल्द से जल्द दूसरी डोज देने की व्यवस्था की जाए. देश में ऐसे अनेक लोग हैं जिन्हें पहली डोज के बाद तय अंतराल खत्म होते ही दूसरी डोज दी जानी थी, लेकिन नहीं दी जा सकी है.

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Corona Vaccine Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर