Home /News /nation /

जायडस की वैक्सीन तैयार, कोवैक्सीन के नतीजे जल्द... अगले हफ्ते आ सकता है बच्चों के टीकाकरण का प्लान

जायडस की वैक्सीन तैयार, कोवैक्सीन के नतीजे जल्द... अगले हफ्ते आ सकता है बच्चों के टीकाकरण का प्लान

जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन ZyCoV-D को 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए मंजूरी मिल गई है. फाइल फोटो

जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन ZyCoV-D को 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए मंजूरी मिल गई है. फाइल फोटो

Coronavirus Vaccination: सूत्रों ने कहा कि NEGVEC अध्ययन करेगा और फैसला लेगा कि जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन को पहले फेज में किस कैटेगिरी को दिया जाएगा.

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार अगले सप्ताह के आखिर में बच्चों के कोरोना टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) के लिए गाइडलाइंस का ऐलान कर सकती है. वहीं, आंकड़ों के मुताबिक देश की 70 फीसदी बालिग आबादी को कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की कम से कम एक खुराक मिल गई है. बच्चों के टीकाकरण से जुड़े शीर्ष सरकारी सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बच्चों के टीकाकरण के संबंध में इस महीने के दूसरे सप्ताह तक फैसला हो सकता है. अधिकारी बच्चों के टीकाकरण के लिए गाइडलाइन और समयबद्ध तरीके से टीकाकरण कार्यक्रम को लॉन्च करने की तैयारी में जुटे हैं.

    सूत्रों ने बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की बच्चों के लिए बनाई गई वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे 20-21 अक्टूबर के आसपास इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिए जा सकते हैं. कोरोना वायरस टीकाकरण पर गठित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (NEGVEC) के अगले कुछ दिनों में राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की कोविड -19 स्थायी समिति से वैज्ञानिक सिफारिशें प्राप्त करने की उम्मीद है.

    सूत्रों ने कहा कि NEGVEC अध्ययन करेगा और फैसला लेगा कि जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन को पहले फेज में किस कैटेगिरी को दिया जाएगा. बता दें कि जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन ZyCoV-D को 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए मंजूरी मिल गई है. ये वैक्सीन दुनिया की पहली डीएनए वैक्सीन है, जिसे कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ तैयार किया गया है.

    डॉ वीके पॉल, NEGVEC के अध्यक्ष हैं, जोकि देश के कोविड टास्क फोर्स के मुखिया भी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण NEGVEC के उपाध्यक्ष हैं.
    इम्युनाइजेशन पर एनटीएजीआई देश की सर्वोच्च संस्था है. वहीं कोवैक्सीन के फेज 2 और 3 के पीडियाट्रिक स्टडी रिजल्ट सरकार द्वारा बच्चों के टीकाकरण के लिए गाइडलाइन जारी किए जाने के एक हफ्ते बाद आने की उम्मीद है. बता दें कि देश में 6 जगहों पर 2 साल से ज्यादा के बच्चों पर इस वैक्सीन का परीक्षण किया गया है. इसके तहत वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता का अध्ययन किया जा रहा है.

    इनके अलावा बच्चों के लिए देश में एक और वैक्सीन कोवोवैक्स का ट्रायल किया जाएगा. ये वैक्सीन अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स द्वारा बनाई कोरोना वैक्सीन का भारतीय संस्करण है, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया तैयार कर रहा है. ये वैक्सीन प्रोटीन आधारित है और इसका टेक्निकल नाम NVX-CoV2373 है. देश में 23 जगहों पर इस वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा. वहीं बॉयोलॉजिकल ई-कॉर्बेवैक्स वैक्सीन का ट्रायल भी बच्चों पर देश में 10 जगहों पर किया जाएगा.

    Tags: Bharat Biotech, Coronavirus, Zycov-D

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर