Home /News /nation /

coronavirus vaccination prevent over 42 lakh deaths in india lancet study

2021 में कोरोना वैक्सीनेशन ने करीब 2 करोड़ लोगों को मौत के मुंह में जाने से रोका: लैंसेट स्टडी

भारत में टीकाकरण अभियान की बदौलत काफी लोगों की जान बचाने में मदद मिली है. (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में टीकाकरण अभियान की बदौलत काफी लोगों की जान बचाने में मदद मिली है. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus Vaccination Lancet Study: कोरोना टीकाकरण कवरेज की समानता में सुधार करके लोगों की जान बचाई जा सकती थी. विशेष रूप से, अनुमानित 1.56 लाख अतिरिक्त मौतों को टाला जा सकता था यदि कोवैक्स सुविधा का 20 प्रतिशत का टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया होता.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत में कोविड-19 टीकाकरण अभियान ने 2021 में 42 लाख से अधिक मौतों को होने से रोका. ‘द लैंसेट इन्फैक्शियस डिजीज’ पत्रिका द्वारा जारी यह आंकड़ा महामारी के दौरान देश में “अतिरिक्त” मृत्यु दर के अनुमानों पर आधारित है. लैंसेट जर्नल में शुक्रवार को प्रकाशित होने वाले एक नए आलेख के अनुसार, कोविड-19 टीकाकरण की बदौलत दुनिया भर में इस महामारी से होने वाली मौतों की संख्या को लगभग एक तिहाई तक कम करने में मदद हो सकती है, जिसके अंतर्गत भारत की लगभग 27 लाख से 53 लाख तक की आबादी शामिल हैं.

ओलिवर जे वॉटसन और अन्य शोधकर्ताओं ने पाया कि कोविड-19 टीकाकरण ने महामारी के दौरान दुनिया भर में लगभग 2 करोड़ लोगों की संभावित मृत्यु को कम कर दिया. अध्ययन में कहा गया है, ‘185 देशों और क्षेत्रों में इस समय सीमा के दौरान कोविड-19 से संबंधित 3 करोड़ 14 लाख मौतें कोरोना टीकाकरण के अभाव में हुई होंगी. इसी तरह से, कोविड-19 टीकाकरण से लगभग 1 करोड़ 98 लाख मौतें टल गईं.’ अध्ययन में आगे यह भी कहा गया है कि दुनिया भर में टीकाकरण कवरेज के समान वितरण से अधिक लोगों की जान बचाई जा सकती थी.

‘टीकाकरण से और अधिक जान बचाई जा सकती थी’
अध्ययन में कहा गया है, “नतीजतन, कोविड-19 टीकाकरण से बचाई गई जानों की संख्या स्पष्ट रूप से महामारी की वजह से हुई मौतों की संख्या से अधिक हो गई है. बहरहाल, इससे भी अधिक, दुनिया भर में टीकाकरण कवरेज की समानता में सुधार करके लोगों की जान बचाई जा सकती थी. विशेष रूप से, अनुमानित 1,56,900 अतिरिक्त मौतों को टाला जा सकता था यदि कोविड-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस (COVAX) सुविधा का 20 प्रतिशत का टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया होता, और अनुमानित 599,300 अतिरिक्त मौतें नहीं होतीं यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2021 कोरोना टीकाकरण लक्ष्य (प्रत्येक देश के लिए) 40 प्रतिशत (प्रत्येक देश के लिए) को हासिल कर लिया गया होता.”

अध्ययन के प्रमुख लेखक ने क्या कहा
अध्ययन के प्रमुख लेखक और यूके में इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रोफेसर ओलिवर वॉटसन ने एएनआई को एक ईमेल में बताया, “हमारे अध्ययन में, हम अनुमान लगाते हैं कि 8 दिसंबर, 2020 और 8 दिसंबर, 2021 के बीच कितनी मौतों को बचाया जा सकता था, यह अवधि उस पहले साल को दर्शाता है जिसमें टीके वितरित किए गए थे.” उन्होंने आगे कहा, ‘भारत को लेकर हमारा अनुमान है कि टीकाकरण की मदद से 4,210,000 मौतों को रोका गया था. यह हमारा केंद्रीय अनुमान है, इस अनुमान में अनिश्चितता 3,665,000 – 4,370,000 के बीच है. (यह हमारा 95 प्रतिशत विश्वसनीय अंतराल है).”

Tags: Coronavirus news, Coronavirus vaccination

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर