Home /News /nation /

भारत में बना कोरोना वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड, एक दिन में लगाए गए 93 लाख से ज्यादा डोज

भारत में बना कोरोना वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड, एक दिन में लगाए गए 93 लाख से ज्यादा डोज

टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी बारी के इंतजार में बैठे लोग. (फाइल फोटो)

टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी बारी के इंतजार में बैठे लोग. (फाइल फोटो)

India Coronavirus Vaccination Record: केंद्र ने बताया कि 27 अगस्त को एक दिन में वैक्सीन की 93 लाख से ज्यादा डोज लगाई गई और यह दैनिक टीकाकरण के मामले में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

नई दिल्ली. भारत में शुक्रवार को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान  में एक नया रिकॉर्ड बना है. दरअसल, आज मतलब कि 27 अगस्त को एक दिन में वैक्सीनेशन का आंकड़ा करीब 1 करोड़ डोज के पास पहुंच गया. केंद्र ने बताया कि एक दिन में वैक्सीन की 93 लाख से ज्यादा डोज लगाई गई और यह दैनिक टीकाकरण के मामले में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी कोविड-रोधी टीके की 4.05 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक टीके की 58.86 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं और 17.64 लाख से अधिक खुराकें उन्हें पहुंचाई जा रही हैं.

Assam : परिवहन मंत्री बोले- मनुष्य का बनाया हुआ नहीं है कोरोना वायरस, यह भगवान के कंप्यूटर से धरती पर आया

मंत्रालय ने कहा कि टीके की 4.05 करोड़ से अधिक अप्रयुक्त खुराकें अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास टीकाकरण के लिए उपलब्ध हैं. बयान के अनुसार, केंद्र सरकार पूरे देश में कोविड टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है.

कोरोना के लक्षण दिखने से 2 दिन पहले मरीज में सबसे ज्यादा होता है संक्रमण : स्टडी

दूसरी ओऱ, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 44,658 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,26,03,188 हो गई. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,44,899 हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को सुबह आठ बजे जारी अपडेट आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 496 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,36,861 हो गई.

कपल ने कोरोना महामारी के दौरान फ्लैट छोड़ बस को बनाया अपना घर! बस पर ही करेंगे परिवार के नए सदस्य का स्वागत

देश में अभी 3,44,899 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.03 प्रतिशत है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.63 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में कुल 11,174 मामलों की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

दैनिक संक्रमण दर 2.45 प्रतिशत है, जो पिछले 32 दिन से तीन प्रतिशत से कम है. वहीं, साप्ताहिक संक्रमण दर 2.10 प्रतिशत है, जो पिछले 63 दिन से तीन प्रतिशत से कम है. देश में अभी तक कुल 3,18,21,428 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 मृत्यु दर 1.34 प्रतिशत है.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर