COVID Vaccination: 45 साल से ऊपर के लोग आज से लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, जानें हर सवाल का जवाब

आंकड़े बताते हैं कि देश में 5.5 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन का कम से कम एक डोज मिल गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

आंकड़े बताते हैं कि देश में 5.5 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन का कम से कम एक डोज मिल गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

COVID-19 Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन लगवाने के लिए कटऑफ डेट जारी कर दी कही है. सरकार ने इसके लिए 1 जनवरी 2021 को आधार माना है. 1 जनवरी 1977 को कट ऑफ डेट फिक्स किया गया है. अगर आपका जन्म 1 जनवरी 1977 से पहले हुआ है, तो आप वैक्सीन लगवा सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वारयस की दूसरी लहर (Covid Vaccination Third Phase in India) से हालात खराब होते जा रहे हैं. दूसरी ओर कोरोना को हराने के लिए वैक्सीनेशन का तीसरा फेज 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है. इसके तहत 1 अप्रैल 2021 से 45 साल या उससे अधिक उम्र के सभी नागरिकों को वैक्‍सीन लगाई जाएगी. जिस व्यक्ति का जन्म 1 जनवरी, 1977 से पहले हुआ है, तो वह टीका लगवाने के योग्य है. अभी 45 साल से ज्‍यादा उम्र के को-मॉर्बिडिटी के क्राइटेरिया में आने वाले लोगों को ही वैक्सीन लग रही है. इसके अलावा 60 साल से ऊपर के हर व्‍यक्ति को वैक्‍सीन लग रही है.

आइए जानते हैं कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे फेज में टीका लगाने से जुड़े तमाम सवालों के जवाब:-

  • कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए कट ऑफ डेट क्या है?

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन लगवाने के लिए कट ऑफ डेट की बात कही है. सरकार ने इसके लिए 1 जनवरी 2021 को आधार माना है. 1 जनवरी 1977 को कट ऑफ डेट फिक्स किया गया है. अगर आपका जन्म 1 जनवरी 1977 से पहले हुआ है, तो आप वैक्सीन लगवा सकते हैं.

  • Youtube Video


  • वैक्‍सीन के लिए कैसे रजिस्‍ट्रेशन करें?

    अगर आप सरकार द्वारा तय किए गए क्राइटेरिया में फिट बैठते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है. इसके लिए आप CoWIN पोर्टल और आरोग्‍य सेतु ऐप (Arogya Setu App) के जरिए रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं. कोई पात्र व्यक्ति अगर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाता है तो वह वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन करा सकता है. स्लॉट खाली होने पर उसे तुरंत वैक्सीन लगा दी जाएगी.


  • वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए क्या कोई डॉक्यूमेंट्स ले लाना है?

    हां. सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपना पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड या वोटर कार्ड जरूर साथ ले जाएं.


  • वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करेंगे?

    एक मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्‍ट्रेशन पर चार लोगों को जोड़ा जा सकता है. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक SMS मिलेगा. 1- रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अकाउंट डिटेल्‍स दिखाई देगी. 2-रजिस्‍टर्ड नामों के आगे आपको Action का विकल्प दिखाई देगा. इसके नीचे कैलेंडर का आइकन दिया होगा. इस पर क्लिक कर आप अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.


  • वैक्सीनेशन के लिए कितना चार्ज लिया जा रहा है?

    अगर आप सरकारी अस्पतालों में टीका लगवा रहे हैं, तो कोई पैसे नहीं देने पड़ेंगे. निजी अस्पतालों में 250 रुपये में वैक्सीन लगेगी. इसमें 150 रुपये टीके के लिए और 100 रुपये सर्विस चार्ज होगा.


  • दूसरी डोज कब लगवानी है?

    सरकार ने बीते दिनों ही कोविशील्‍ड के डोज इंटरवल में चेंज किया है. आपको वैक्‍सीन की दूसरी डोज कब लगेगी, यह डॉक्‍टर आपको बताएंगे. हालांकि, अभी तक कोविशील्‍ड की दूसरी डोज 4-6 हफ्तों के अंतर के बाद लगाई जाती थी, जिसे बढ़ाकर 4-8 हफ्ते कर दिया गया है. वहीं, को-वैक्सिन की पहली डोज के 4-6 हफ्तों के बीच दूसरी डोज दी जा सकती है.


  • कब से शुरू हुआ था वैक्सीनेशन?

    कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी. पहले फेज में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए गए. 1 मार्च से दूसरे फेज की शुरुआत हुई थी, इसमें आमजन का टीकाकरण किया गया. इसमें 60 साल से अधिक उम्र वालों और 45 से 60 साल के बीच के बीमारियों से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. वहीं, 1 अप्रैल से वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू किया जा रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज