Home /News /nation /

कोरोना वायरस के खिलाफ 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा फेज, जानें इस बार क्या होगा बदलाव

कोरोना वायरस के खिलाफ 1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा फेज, जानें इस बार क्या होगा बदलाव

1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण. (Pic- AP)

1 मई से शुरू होगा टीकाकरण का तीसरा चरण. (Pic- AP)

India Coronavirus Vaccination: केंद्र सरकार के अस्पतालों में वैक्सीन सभी को मुफ़्त में दी जाएगी, लेकिन राज्य सरकार के अस्पताल और निजी अस्पताल में लोगों को इसका भुगतान करना होगा.

    नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के बीच 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है. इस तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन तीसरा चरण भारत मे पिछले दो चरण से भिन्न है. ये भिन्नता सिर्फ वैक्सीन के मूल्य में ही नहीं, बल्कि सरकार के कई गाइडलाइंस में भी हैं.

    तीसरे चरण के वैक्सीन अभियान में सरकार ने कई नियम बदले है और कई नए नियम भी लाए हैं. पिछले दो चरणों में भी सरकार ने कोविन प्लेटफॉर्म का विकल्प रखा था, लेकिन इसके अलावा लोगों को ये सुविधा दी गई थी कि वो सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते थे. इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है.



    इसके साथ ही इस तीसरे चरण में कुछ और नियम भी सरकार ने बदल दिए हैं. पहले और दूसरे चरण में एक व्यक्ति चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता था, लेकिन अब 1 मई से शुरू होने वाले चरण में एक शख़्स बस ख़ुद का ही रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

    हालांकि पहले और दूसरे चरण का टीकाकरण तीसरे चरण के साथ-साथ चलता रहेगा और 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोग 1 मई के बाद भी सीधे अस्पतालों में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

    वैक्सीन के अलग-अलग दाम
    केंद्र सरकार के अस्पतालों में वैक्सीन सभी को मुफ़्त में दी जाएगी, लेकिन राज्य सरकार के अस्पताल और निजी अस्पताल में लोगों को इसका भुगतान करना होगा. जैसे- कोवीशील्ड वैक्सीन के लिए राज्य सरकार के अस्पताल में 400 रुपए देने होंगे और निजी अस्पताल में ये टीका लगवाने के लिए 600 रुपए देने होंगे.

    दूसरी ओर, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की एक डोज राज्यों को 600 रुपये में मिलेगी. वहीं प्राइवेट अस्पतालों को इसकी एक डोज 1200 रुपये में मिलेगी. इसके अलावा, कोवैक्सीन को 15 से 20 डॉलर प्रति डोज की कीमत पर एक्सपोर्ट किया जाएगा यानी करीब 800 रुपये से 1500 रुपये तक प्रति डोज. मौजूदा समय में भारत बायोटेक केंद्र सरकार को पहले से 150 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोवैक्सीन दे रही है.undefined

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine, Covaxin, Covishield

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर