Coronavirus Vaccine: सितंबर में शुरू हो सकता है भारत बायोटेक Covaxin का दूसरा ट्रायल फेज

Coronavirus Vaccine: सितंबर में शुरू हो सकता है भारत बायोटेक Covaxin का दूसरा ट्रायल फेज
भारत बायोटेक की वैक्सीन के 12 सेंटर्स पर शोध हुए (AP Photo, सांकेतिक फोटो)

Coronavirus Vaccine: भारत बायोटेक (Bhara Biotech) द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन की टेस्टिंग का पहला फेज पूरा हो गया है. भारत बायोटेक द्वारा बनाई जा रही Covaxin के लिए अधिकतर सेंटर्स पर ह्यूमन ट्रायल खत्म होने के बाद अब दूसरे फेज की तैयारी शुरू की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 8:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine India) को लेकर रिसर्च और स्टडी जारी है. अब खबर है कि भारत बायोटेक (Bhara Biotech) द्वारा बनाए जा रहे वैक्सीन की टेस्टिंग का पहला फेज पूरा हो गया है. भारत बायोटेक की Covaxin के लिए अधिकतर सेंटर्स पर ह्यूमन ट्रायल के बाद अब दूसरे चरण की तैयारी शुरू की जा रही है. बताया गया कि अब वैक्सीन के दूसरे फेज के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की पहचान की जा रही है. माना जा रहा है कि यह ट्रायल सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगा. समाचार एजेंसी ANI की खबर के मुताबिक, एम्स दिल्ली को छोड़कर भारत बायोटेक वैक्सीन के अन्य 11 केंद्रों ने प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है. AIIMS दिल्ली ने केवल वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल फेज 1 के लिए सिर्फ 16 लोगों को चुना है.

शुरुआत में AIIMS दिल्ली को वैक्सीन ट्रायल के लिए 100 उम्मीदवारों की भर्ती करनी थी. 12 केंद्रों पर चले भारत बायोटेक के ट्रायल्स के लिए 375 लोग चुने गए हैं. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार एम्स के सूत्रों ने कहा कि ह्यूमन ट्रायल का दूसरा फेज संभवतः सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगा. फेज 1 के ट्रायल में जो निष्कर्ष निकलें हैं, उनकी रिपोर्ट जल्द ही दी जाएगी.

नागपुर  ट्रायल सेंटर में फेज 1 पूरा हो गया
रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र के नागपुर ट्रायल सेंटर में फेज 1 पूरा हो गया है और यहां 55  लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई. एक सूत्र ने कहा, 'पहले खुराक के बाद दो रोगियों में बुखार के लक्षण पाए गए. हालांकि, बिना किसी दवा के वह कुछ घंटों की निगरानी के बाद ठीक हो गए.'
दो दिन पहले सात लोगों को दूसरे दौर की खुराक भी दी गई थी. 13 और लोगों को गुरुवार को COVAXIN की दूसरी खुराक दी गई. सूत्रों ने कहा कि नागपुर सेंटर ने भारत बायोटेक को फेज 1 ह्यूमन ट्रायल्स के रिजल्ट के बारे में भी जानकारी दी.



रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना का टीका बना रही एक और कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को इंडिया कोविशिल्ड में फेज 2 और 3 ट्रायल्स करने के लिए विनियामक स्वीकृति प्रदान की गई है, जो ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाया गया एक टीका है. SII ने दो सप्ताह से भी कम समय में ह्यूमन ट्रायल  शुरू करने की योजना बनाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज