• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • AIIMS में कल से शुरू होगा कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल का रजिस्‍ट्रेशन, वॉलंटियर्स की होगी जरूरत

AIIMS में कल से शुरू होगा कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल का रजिस्‍ट्रेशन, वॉलंटियर्स की होगी जरूरत

एक हजार रुपए से कम हो सकती है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन की कीमत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक हजार रुपए से कम हो सकती है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन की कीमत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पहले चरण में कोरोना वायरस (Covid 19 Vaccine) की वैक्‍सीन 'कोवैक्सिन' (Covaxin) का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा जिनमें से अधिकतम 100 लोग एम्स से हो सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. दिल्‍ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) एथिक्‍स कमेटी ने कोविड-19 के स्वदेशी विकसित टीके (Covid-19 Vaccine) ‘कोवैक्सिन’ (Covaxin) के ह्यूमन ट्रायल की शनिवार को अनुमति दे दी है. अब इसके लिए एम्स परीक्षण में स्वेच्छा से शामिल होने के इच्छुक स्वस्थ लोगों का सोमवार से पंजीकरण प्रोसेस शुरू करेगा. इसके लिए ऐसे लोगों की जरूरत होगी. कोवैक्सिन के मानव पर पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दिल्ली स्थित एम्स समेत 12 संस्थानों का चयन किया है.

    पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा जिनमें से अधिकतम 100 लोग एम्स से हो सकते हैं. एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन में प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने बताया, 'एम्स की एथिक्‍स कमेटी ने कोवैक्सिन का मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी दे दी है. इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें कोई और रोग नहीं है, जो कोविड-19 से पीड़ित नहीं रहे हैं और जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष से कम है.'

    उन्होंने बताया, 'कुछ लोग इस परीक्षण के लिए पहले ही पंजीकरण करवा चुके हैं. अब हर व्यक्ति की जांच, सेहत आदि का आकलन करने का काम सोमवार से शुरू होगा जिसके बाद ही टीका परीक्षण किया जाएगा. इसके अलावा इस ट्रायल में शामिल होने के इच्‍छुक अन्‍य लोग Ctaiims.covid19@gmail.com पर ईमेल भेज सकते हैं. साथ ही मोबाइल नंबर 7428847499 पर एसएमएस भी भेज सकते हैं.'

    बता दें कि कोवैक्सिन को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने आईसीएमआर तथा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर विकसित किया है. इसके मानव परीक्षण की मंजूरी भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने हाल में दी थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज