Covid-19: देश में जल्द लॉन्च हो सकती है COVAXIN, 7 जुलाई से होगा ह्यूमन ट्रायल

15 अगस्त को देश में लॉन्च हो सकती है कोरोना की वैक्सीन COVAXIN

Coronavirus Vaccine: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के लेटर में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल के सभी अप्रूवल जल्दी ले लिए जाएं और 7 जुलाई से ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच अच्छी खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, देश में 15 अगस्त को कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है. इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक तैयार कर रही है. ICMR ने भारत बायोटेक को भेजे एक आंतरिक पत्र में कहा है कि क्लिनिकल ट्रायल की प्रक्रिया को तेज किया जाए. इसके सभी अप्रूवल जल्दी ले लिए जाएं और 7 जुलाई से ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दें. हालांकि, भारत बायोटेक ने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया है.

    ICMR के प्रवक्ता ने इस पत्र की पुष्टि की है, लेकिन उनके मुताबिक भारत बायोटेक को भेजा गया यह पत्र आंतरिक प्रक्रिया का हिस्सा है और इसे वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया को तेज करने के लिए लिखा गया है.

    आईसीएमआर की ओर से इस पत्र में कहा गया है कि सभी तैयारियां पूरी करते हुए 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया जाए, जिससे इसे जल्द से जल्द लॉन्च किया जा सके. News18 को ये लेटर मिला है. इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है.



    लेटर के मुताबिक, ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा-'अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए इस 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है. इसके लिए BBIL लक्ष्यों को पूरा करने में जुटी है. हालांकि, फाइनल रिजल्ट सभी तरह के क्लिनिकल ट्रायल पर निर्भर करते हैं.' आईसीएमआर की ओर से फिलहाल यह अनुमान लगाया गया है.

    बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है. कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा.

     

    इसे भी पढ़ें :- भारत में कोरोना की एक और वैक्सीन को मिली बड़ी कामयाबी, सरकार ने क्लीनिकल ट्रायल को दी मंजूरी 

    कई बड़ी बीमारियों की वैक्सीन तैयार कर चुकी है भारत बायोटेक
    भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई पहले की वैक्सीन दुनियाभर के देशों में जाती हैं. भारत बायोटेक कंपनी ने इससे पहले पोलियो, रेबीज, चिकनगुनिया, जापानी इनसेफ्लाइटिस, रोटावायरसऔर जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.