अपना शहर चुनें

States

Covid-19 Vaccine: भारत में किस वैक्सीन का क्या है स्टेटस, यहां जानिये सबकुछ

भारत में जल्‍द पूरी तरह तैयार हो सकती है कोरोना वैक्‍सीन. (Pic- File ANI)
भारत में जल्‍द पूरी तरह तैयार हो सकती है कोरोना वैक्‍सीन. (Pic- File ANI)

Coronavirus Vaccine: अमेरिका, रूस और ब्रिटेन जैसे देशों ने वैक्‍सीन विकसित करने का दावा करके टीकाकरण भी शुरू कर दिया है. वहीं भारत में भी वैक्‍सीन की कुछ प्रमुख दावेदार ट्रायल के चरण में हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2020, 5:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से अब तक कुल 99 लाख, 56 हजार, 557 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 94.89 लाख लोग कोरोना संक्रमण (Covid 19) को मात देकर ठीक हो चुके हैं. ऐसे में देश-दुनिया में कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) का तेजी से इंतजार हो रहा है. अमेरिका, रूस और ब्रिटेन जैसे देशों ने वैक्‍सीन विकसित करने का दावा करके टीकाकरण भी शुरू कर दिया है. वहीं भारत में भी वैक्‍सीन की कुछ प्रमुख दावेदार ट्रायल के चरण में हैं. इनका अगले कुछ हफ्तों में पूरी तरह से तैयार होने का दावा किया जा रहा है.

ये हैं प्रमुख दावेदार

1- कोविशील्ड
वैक्सीन बनाने वाली प्रमुख भारतीय कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने में जुटा है. SII के CEO अदार पूनावासा ने पिछले दिनों कहा था कि वैक्सीन के 40 लाख डोज तैयार हो चुके हैं. कहा गया था कि यह वैक्सीन सरकार को 225 रुपए और आम लोगों को 500 रुपए तक में मिलेगा. पिछले दिनों ही इसके तीसरे फेज के ह्यूमन ट्रायल के बारे में कहा गया है कि जब इसके डेढ़ डोज दिए गए तो इसका असर 90 फीसदी था. वहीं दो फुल डोज देने पर इसका असर 62 फीसदी ही रहा. हालांकि अभी भी इसके दूसरे और तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है.
2- कोवैक्सीन


भारत बायोटेक ने ICMR के साथ मिलकर कोवैक्‍सीन तैयार की है. इसके दो फेज के ट्रायल पूरे हो चुके हैं. इसके तीसरे चरण का ट्रायल जारी है. इसमें यह देखा जा रहा है कि यह वैक्‍सीन कितनी कारगर है. इसके ट्रायल में करीब 25 हजार लोग शामिल हैं. कंपनी ने नवंबर में ही 25 जगहों पर इसके फेज 3 के ट्रायल्स शुरू किए हैं. अभी तक कंपनी ने यह नहीं बताया है कि इस वैक्सीन की कीमत क्या होगी.



3- स्पूतनिक-फाइव
डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने पिछले दिनों कहा था कि उन्होंने कोरोना वायरस के स्पूतनिक-फाइव टीके का भारत में दूसरे-तीसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल शुरू किया है. उनके मुताबिक कसौली स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला से मंजूरी मिलने के बाद यह परीक्षण शुरू किया गया है. कंपनी ने कहा है कि इसकी कीमत 700 रुपए के करीब रहेगी. फेज 2 और 3 के ट्रायल्स में कम से कम 2 से 3 महीने का वक्त लगेगा.

4- जायडस कैडिला
दवा कंपनी जायडस कैडिला ने कोरोना की वैक्‍सीन जायकोव-डी के बारे में पिछले दिनों जानकारी दी है कि इसका पहले और दूसरे चरण का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है. यह बताया जा रहा है कि 2021 के मध्‍य में वैक्सीन बाजार में आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज