• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अब 2 साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी जल्द उपलब्ध होगी कोरोना वैक्‍सीन: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

अब 2 साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी जल्द उपलब्ध होगी कोरोना वैक्‍सीन: स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

बच्‍चों को जल्‍द लगने लगेगी कोरोना वैक्‍सीन. (File pic)

बच्‍चों को जल्‍द लगने लगेगी कोरोना वैक्‍सीन. (File pic)

Corona Vaccine: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि 2 साल के ऊपर के बच्चों की कोरोना वैक्‍सीन के लिए भारत बायोटेक के तीसरे ट्रायल को भी मंजूरी दे दी गई है. यह जल्‍द बच्‍चों के लिए उपलब्‍ध होगी.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. देश में लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) से बचाने के लिए बड़े स्‍तर पर टीकाकरण अभियान (Coronavirus Vaccine) चल रहा है. हाल ही में भारतीय औ‍षधि महानियंत्रक की ओर से 12 से अधिक उम्र के लोगों के लिए जाइकोव डी कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) को मंजूरी दी गई है. अब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने रविवार को कहा है कि 2 साल से अधिक उम्र के बच्‍चों के लिए भी कोरोना की वैक्‍सीन जल्‍द उपलब्ध होगी.

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि 2 साल के ऊपर के बच्चों की कोरोना वैक्‍सीन के लिए भारत बायोटेक के तीसरे ट्रायल को भी मंजूरी दे दी गई है. यह जल्‍द बच्‍चों के लिए उपलब्‍ध होगी.

    मांडविया ने गुजरात में भरूच जिले के अंकलेश्वर स्थित भारत बायोटेक के नए संयंत्र से रविवार को कोवैक्सीन टीके की पहली वाणिज्यिक खेप रवाना की. मांडविया ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के तुरंत बाद ट्वीट किया, ‘देश को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मजबूत करने के लिए सबसे जरूरी है टीकाकरण. आज अंकलेश्वर, गुजरात स्थित भारत बायोटेक के संयंत्र से कोवैक्सीन की पहली वाणिज्यिक खेप को रवाना किया.’

    उन्होंने कहा, ‘इससे देश में टीकों की आपूर्ति में बढ़ोतरी होगी एवं हर भारतीय तक टीका पहुंचाने में मदद मिलेगी.’ सरकार ने इस महीने की शुरुआत में भारत बायोटेक के अंकलेश्वर स्थित विनिर्माण संयंत्र को कोविड​​-19 रोधी कोवैक्सीन टीके का उत्पादन करने की मंजूरी दी थी.

    वहीं इससे पहले इसी महीने देश में बने जाइडस कैडिला के कोविड टीके जोइकोव-डी को भारत के औषधि महानियंत्रक से आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. इस टीके को 12 साल व इससे अधिक उम्र के लोगों को दिया जा सकेगा. आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद जाइकोव-डी देश का पहला ऐसा टीका बन गया है जो 12 से 18 वर्ष के आयुवर्ग को दिया जा सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज