होम /न्यूज /राष्ट्र /सावधान! कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, जानें क्या है इसके लक्षण और कैसे करें बचाव

सावधान! कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, जानें क्या है इसके लक्षण और कैसे करें बचाव

ओमिक्रॉन के एक नए वेरिएंट BF.7 ने दुनिया भर के देशों सहित भारत की भी चिंता बढ़ा दी है. (फाइल फोटो- PTI)

ओमिक्रॉन के एक नए वेरिएंट BF.7 ने दुनिया भर के देशों सहित भारत की भी चिंता बढ़ा दी है. (फाइल फोटो- PTI)

ओमिक्रॉन के एक नए सब वेरिएंट BF.7 ने दुनिया भर के देशों सहित भारत की भी चिंता बढ़ा दी है. इस बीच त्योहारी सीजन और बढ़ती ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ओमिक्रॉन के एक नए सब वेरिएंट BF.7 ने दुनिया भर के देशों सहित भारत की भी चिंता बढ़ा दी है.
यह BF.7 वेरिएंट सबसे पहले मंगोलिया में उभरा और अब तक कई देशों में फैल चुका है.
विशेषज्ञों ने त्योहारी सीजन के मद्देनजर लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार की सलाह दी है.

नई दिल्ली. भारत में कोरोनावायरस (COVID-19) संक्रमण के ताज़ा मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है. बीते 24 घंटों में देश में 2060 नएमामले दर्ज किए गए. हालांकि इस बीच ओमिक्रॉन के एक नए सब वेरिएंट BF.7 ने दुनिया भर के देशों सहित भारत की भी चिंता बढ़ा दी है.

गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने देश में BF.7 वेरिएंट के पहले मामले का पता लगााय है. यह वेरिएंट बेहद ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है, यानी एक व्यक्ति से दूसरे में बेहद तेजी से फैलता है.

सबसे पहले कहां उभरा BF.7?
ओमिक्रॉन का यह BF.7 वेरिएंट सबसे पहले मंगोलिया में उभरा और अब नए खतरे पैदा करते हुए कई देशों में फैल चुका है. चीन में कोरोना के केसों में आए इजाफे के पीछे इस वेरिएंट को भी जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम में भी यह वेरिएंट तेजी से फैल रहा है.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने कहा कि वहां कुल कोविड केसेज़ में से 5.3 प्रतिशत मरीज़ BF.7 से संक्रमित मिल हैं. वह BQ.1 और BQ.1.1 के साथ BF.7 की भी लगातार निगरानी कर रहा है.

वहीं ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, 7.26 प्रतिशत संक्रमित में BF.7 वेरिएंट पाया गया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यह BA.5 की तुलना में 17.95 प्रतिशत ज्यादा तेजी से फैल रहा है.

ये भी पढ़ें- दुनिया भर में मिल रहा कोरोना वायरस का नया-नया वेरिएंट, जानें आखिर कहां होगा इसका अंत

भारत में क्या है हालात?
भारत में भी BF.7 वेरिएंट पाया गया है. विशेषज्ञों ने त्योहारी सीजन से पहले कोविड उपयुक्त व्यवहार की सलाह दी है. लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार मैक्स अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के निदेशक डॉ. संजय ढल ने बताया, ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) पहले ओमिक्रॉन के इस सब वेरिएंट बीएफ.7 को लेकर चेतावनी दे चुका है. इसमें कहा गया है कि यह वेरिएंट मौजूदा तमाम वेरिएंट्स की जगह ले लेगा.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी ओमिक्रॉन वेरिएंट की तरह यह भी ‘इम्यून सिस्टम को चकमा दे सकता है’.

ये भी पढ़ें: ठंड की दस्तक के साथ बढ़ने लगे कोरोना के केस, इंग्लैंड में हर 35 में से 1 शख्स संक्रमित

BF.7 के लक्षण क्या हैं?
BF.7 सबवेरिएंट के लक्षणों में लगातार खांसी होना, सुनने में कठिनाई, सीने में दर्द और कंपकंपी शामिल हैं. यह गंध पहचानने की ताकत को भी प्रभावित कर सकता है.

कैसे करें बचाव?
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि त्योहारों के मौसम में लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं और सामाजिक दूरी को भूल जाते हैं. उन्होंने मास्क पहनने और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की सलाह दी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सबवेरिएंट न फैले.

Tags: Coronavirus in India, COVID 19, Omicron variant

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें