Home /News /nation /

coronavirus virus vaccine covishield dose gap reduced to 8 16 week

COVID-19: जल्द घट सकता है कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच का समय, जानिए कब दी जाएगी दूसरी खुराक

एनटीएजीआई ने कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है. (फाइल फोटो)

एनटीएजीआई ने कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है. (फाइल फोटो)

Covishield Coronavirus Vaccination: एनटीएजीआई ने कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है. वर्तमान में, राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के तहत कोविशील्ड की दूसरी खुराक पहली खुराक के बाद 12 से 16 सप्ताह के बीच दी जाती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. टीकाकरण पर भारत के शीर्ष निकाय एनटीएजीआई (NTAGI) ने कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) की पहली खुराक के बाद आठ से 16 सप्ताह के बीच दूसरी खुराक देने की सिफारिश की है. करीबी आधिकारिक सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने रविवार को यह जानकारी दी. वर्तमान में,  राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) रणनीति के तहत कोविशील्ड की दूसरी खुराक पहली खुराक के बाद 12 से 16 सप्ताह के बीच दी जाती है.

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने अभी तक भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के शेड्यूल में कोई बदलाव का सुझाव नहीं दिया है, जिसकी दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिन बाद दी जाती है. राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में कोविशील्ड की सिफारिश को अभी लागू किया जाना बाकी है.

‘वैज्ञानिक सबूतों पर आधारित है सिफारिश’
एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, “एनटीएजीआई की नवीनतम सिफारिश प्रोग्रामेटिक डाटा से प्राप्त हालिया वैश्विक वैज्ञानिक साक्ष्य पर आधारित है.” उन्होंने समझाते हुए कहा, “इसके अनुसार, जब कोविशील्ड की दूसरी खुराक आठ सप्ताह बाद दी जाती है, तो इससे विकसित एंटीबॉडी प्रतिक्रिया लगभग उतनी ही होती है, जितनी 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर वैक्सीन देने पर शरीर में बनती है.”

‘भगवंत मान ने हर मंत्री के लिए टारगेट तय किए हैं और अगर…’: अरविंद केजरीवाल

सूत्र ने कहा कि इस निर्णय से कई देशों में बढ़ते मामलों के बीच भारत में टीकाकरण के लिए बचे शेष छह से सात करोड़ व्यक्तियों को कोविशील्ड की दूसरी खुराक तुरंत मिल सकेगी.

सरकार ने 13 मई, 2021 को एनटीएजीआई की सिफारिशों के आधार पर कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दिया था.

Tags: Coronavirus news, Coronavirus vaccination, Covishield vaccine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर