जवाहर नवोदय विद्यालयों में होगी Counselling की व्यवस्था

जवाहर नवोदय विद्यालयों में काउंसलिंग की व्यवस्था की जा रही है. देशभर के करीब 630 जवाहर विद्यालयों के लिए 1200 सौ काउंसलर नियुक्त किए जाएंगे

Rajiv Tiwari
Updated: August 3, 2019, 2:46 PM IST
जवाहर नवोदय विद्यालयों में होगी Counselling की व्यवस्था
जवाहर नवोदय विद्यालय में भी होगी काउंसलिंग की व्यवस्था
Rajiv Tiwari
Updated: August 3, 2019, 2:46 PM IST
अभी तक उच्च शिक्षा में ही काउंसलिंग की व्यवस्था की गई थी कि अब छात्रों की समस्या को दूर करने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालयों में भी काउंसलिंग की व्यवस्था की जा रही है. वित्त मंत्रालय से इसके लिए हरी झंडी मिलने के बाद देश भर के करीब 630 जवाहर विद्यालयों के लिए 1200 सौ काउंसलर नियुक्त किए जाएंगे जिस में प्रत्येक विद्यालय में एक महिला और एक पुरुष काउंसलर होगा.

काउंसलर समय की मांग
केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने न्यूज 18 से बात करते हुए बताया कि आज काउंसलर समय की मांग है इसलिए इनकी नियुक्ति की जा रही है. हमारी कोशिश है कि हर स्कूल कालेज में काउंसलर हो. इससे छात्रों को फायदा होगा, छात्रहित को ध्यान में रखकर सरकार ने ये कदम उठाया है. देश भर के 630 जवाहर विद्यालय में जो काउंसलर नियुक्त होंगे. उनसे आनलाइन कांट्रेक्ट के आधार पर फार्म लिए जा रहे हैं.

काउंसलर बनने के लिए ज़रूरी योग्यता

वही उम्मीदवार इसमे अप्लाई कर सकता है जिसकी उम्र 24 से 45 वर्ष हो, साइकोलॉजी विषय से एमए या एमएससी किया हो, पीजी डिप्लोमा इन क्लिनिकल साइकोलॉजी, मास्टर इन चाइल्ड डेवलोपमेन्ट, सोशल वर्क में एक वर्ष का डिप्लोमा किया हो. उम्मीदवार को एक साल का काउंसिलिंग का अनुभव भी लगाना होगा. पांच अगस्त तक आनलाइन अप्लाई किया जा सकता है, इसमे उम्मीदवार को क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान भी जरूरी है, जिससे छात्रों की  समस्याओं का समाधान सही तरह से हो सके.

ये भी पढ़ें -

गवर्नर से मिले उमर अब्दुल्ला, बोले- संसद को बताए सरकार, घाटी में कुछ नहीं होने जा रहा
Loading...

सस्ते घर खरीदने वालों को मिलेगा सस्ता लोन, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 3, 2019, 2:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...