लाइव टीवी

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 10:31 AM IST
पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि
पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनके ही बॉडीगार्ड्स ने मार दिया था.

इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस मौके पर कांग्रेस (Congress) की ओर से विभिन्न आयोजन किए गए हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी (Narendra Modi) ने श्रद्धांजलि अर्पित की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 10:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) को पुण्यतिथि पर याद किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्विटर के जरिए पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लिखा- 'देश की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि.' वहीं दिल्ली में शक्ति स्थल पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और डॉ. मनमोहन सिंह (Manmohan singh) ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

गौरतलब है कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर की सुबह उनके अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी. इंदिरा गांधी ने 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई थी.





इंदिरा की पुण्यतिथि पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि - 'आज मेरी दादी श्रीमती इंदिरा गांधी जी का बलिदान दिवस है. आप के फौलादी इरादे और निडर फैसलों की सीख हर कदम पर मेरा मार्गदर्शन करती रहेगी.आपको मेरा शत् शत् नमन.'



राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाई जाती है पुण्यतिथि
बता दें  इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाता है. कई स्कूल और कॉलेज, विशेष रूप से कांग्रेस शासित राज्यों में, इंदिरा गांधी की याद में रैलियों और कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.



एक प्रधान मंत्री के रूप में इंदिरा अपनी राजनीतिक हठ और सत्ता के अभूतपूर्व केंद्रीकरण के लिए जानी जाती थीं. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 1975 से 1977 तक आपातकाल के साथ कई महत्वपूर्ण राजनीतिक फैसले लिए. साल 1980 में इंदिरा ने ऑपरेशन ब्लू स्टार में स्वर्ण मंदिर में सैन्य कार्रवाई का आदेश दिया, जिसके कारण उनके ही अंगरक्षकों  ने उनकी हत्या कर दी थी.

यह भी पढ़ें:  इंदिरा गांधी की 35वीं पुण्यतिथि: देखें 'आयरन लेडी' की Rare Photos

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 8:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...