‘सबको टीका, मुफ्त टीका’ मुहिम के चलते देश ने 24 दिन में 30 से 40 करोड़ का आंकड़ा छुआ : मंडाविया

दिल्ली में जहां बूथ, वहां वैक्सीनेशन अभियान पर लगा ब्रेक.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि 10 करोड़ लोगों को कोविड-19 के टीके देने में 85 दिन का समय लगा, जबकि ‘‘सबको टीका, मुफ्त टीका’’ अभियान के कारण 30 करोड़ से 40 करोड़ का आंकड़ा छूने में भारत को केवल 24 दिन लगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि टीकों की उपलब्धता बढ़ाई गई और राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को टीकों की समय से पहले आपूर्ति की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि समय से पहले आपूर्ति इसलिए की गई ताकि टीकों को लेकर राज्‍य बेहतर तरीके से योजना तैयार कर सकें और आपूर्ति श्रृंखला को सरल बना सकें.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  (Health Minister) मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि शुरुआती 10 करोड़ लोगों को कोविड-19 के टीके (covid 19 vaccination) देने में 85 दिन का समय लगा, जबकि ‘‘सबको टीका, मुफ्त टीका’’ अभियान के कारण 30 करोड़ से 40 करोड़ का आंकड़ा छूने में भारत को केवल 24 दिन लगे. सार्वभौमिक टीकाकरण का नया चरण 21 जून से शुरू हो गया था. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि टीकों की उपलब्धता बढ़ाई गई और राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को टीकों की समय से पहले आपूर्ति की गई.

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि समय से पहले आपूर्ति इसलिए की गई ताकि टीकों को लेकर राज्‍य बेहतर तरीके से योजना तैयार कर सकें और आपूर्ति श्रृंखला को सरल बना सकें. इसकी मदद से सभी स्‍थानों पर टीकाकरण मुहिम तेज हुई. नए चरण के तहत केंद्र सरकार देश में बन रहे 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क दे रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार सुबह के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में 40.64 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लग चुका है.

    ये भी पढ़ें :  क्या कोरोना की तीसरी लहर में भी काम आएंगे दूसरी लहर में मिले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर? जानें एक्सपर्ट की राय

    ये भी पढ़ें : तेजस क्लास के हाई क्‍वालिटी कोच से लैस हुई राजधानी एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

    मंडाविया ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व का सबसे बड़ा और तेज टीकाकरण अभियान निरंतर नए आयाम गढ़ रहा है. शुरुआती दिनों में 10 करोड़ लोगों को टीका लगाने में 85 दिन लगे थे. वहीं ‘‘सबको टीका, मुफ्त टीका’’ अभियान के कारण, 30 करोड़ से 40 करोड़ का आंकड़ा छूने में भारत को केवल 24 दिन लगे.’’

    सोमवार सुबह सात बजे तक की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने बताया कि 50,69,232 सत्रों में टीके की 40,64,81,493 खुराक लगाई जा चुकी हैं. इनमें से पिछले 24 घंटे में 13,63,123 खुराक लगाई गई. संक्रमित हुए लोगों में से 3,03,08,456 लोग ठीक हो गए हैं, जिनमें से पिछले 24 घंटे में 38,660 मरीज ठीक हुए. देश में लोगों के संक्रमित होने के बाद स्वस्थ होने की दर 97.32 प्रतिशत है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.