अपना शहर चुनें

States

भारत बायोटेक का दावा- UK के कोरोना स्ट्रेन पर भी प्रभावी है कोवैक्सीन

भारत-बायोटेक ने ब्रिटेन के नए स्ट्रेन को लेकर दावा किया है. (फाइल फोटो)
भारत-बायोटेक ने ब्रिटेन के नए स्ट्रेन को लेकर दावा किया है. (फाइल फोटो)

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा है कि उसकी वैक्सीन यूके स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज़ करती है. कोरोना महामारी के इस नए स्ट्रेन ने तबाही मचा रखी है. इसे वुहान स्ट्रेन से 70 गुना अधिक संक्रमणकारक बताया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 7:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत-बायोटेक (Bharat Biotech) ने दावा किया है कि कोवैक्सीन कोरोना के नए UK स्ट्रेन पर भी प्रभावी है. इससे पहले अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर भी ऐसा ही दावा कर चुकी है. अब भारत बायोटेक ने भी कहा है कि उसकी वैक्सीन यूके स्ट्रेन को न्यूट्रलाइज़ करती है. कोरोना महामारी के इस नए स्ट्रेन ने तबाही मचा रखी है. इसे वुहान स्ट्रेन से 70 गुना अधिक संक्रमणकारक बताया गया है.

Sars-CoV2 के UK वेरिएंट को बेअसर करता है
भारत बायोटेक ने एक ट्वीट कर बताया है- Covaxin प्रभावी रूप से Sars-CoV2 के UK वेरिएंट को बेअसर करता है. उत्परिवर्ती वायरस से बचाव को मजबूत करता है. bioRxiv के रिव्यू में कंपनी के इस दावे को सही बताया गया है. bioRxiv को न्यूयॉर्क का नॉन प्रॉफिट रिसर्च इंस्टिट्यूटशन कोल्ड स्रिंग हार्बर लैब ऑपरेट करता है.

सकारात्मक आए टेस्ट के परिणाम
रिपोर्ट के मुताबिक कोवैक्सीन का टेस्ट 26 लोगों पर किया गया और पाया गया है कि ये यूके स्ट्रेन पर प्रभावकारी है. गौरतलब है कि कोवैक्सीन भारत की इकलौती स्वदेशी वैक्सीन है. इसे फार्मा कंपनी भारत-बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मिलकर तैयार किया है. इस वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की अनुमति दी गई है. कुछ दिनों पहले मशहूर साइंस जर्नल लैंसेट में प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया था कि ये वैक्सीन पहले फेज के ट्रायल में कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडीज क्रिएट करती दिखी. साथ ही इसका कोई मेजर साइड इफेक्ट भी नहीं दिखाई दिया.



कोविशील्ड को भी दी गई है इमरजेंसी यूज की अनुमति
भारत में कोवैक्सीन के अलावा कोविशील्ड को भी इमरजेंसी यूज की अनुमति दी गई है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रेजेनेका के वैक्सीन प्रोजेक्ट में भारत का सीरम इंस्टिट्यूट पार्टनर था. सीरम इंस्टिट्यूट ने ही इस वैक्सीन के भारत में ट्रायल किए हैं. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने इस वैक्सीन को कोविशील्ड का नाम दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज