Home /News /nation /

आज मिल जाएगी WHO से कोवैक्सीन को मंजूरी? जानें क्या बोले संगठन के प्रवक्ता

आज मिल जाएगी WHO से कोवैक्सीन को मंजूरी? जानें क्या बोले संगठन के प्रवक्ता

भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोरोना-रोधी टीका कोवैक्सीन. (फाइल फोटो)

भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोरोना-रोधी टीका कोवैक्सीन. (फाइल फोटो)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से कहा है कि कोवैक्सीन (Coxain) पर टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप की बैठक जारी थी. जल्दी ही इसके इमरजेंसी यूज लाइसेंस (EUL) पर निर्णय लिया जा सकता है. दरअसल WHO की इस मंजूरी के बाद कोवैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन करवाने वालों को विदेशी यात्रा में काफी आसानी हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) आज भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी देने को लेकर बैठक कर रहा है. आज की इस बैठक के आधार पर ही कोवैक्सीन को मंजूरी मिलेगी. संगठन के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से कहा है कि टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप की बैठक जारी थी. जल्दी ही इसके इमरजेंसी यूज लाइसेंस (EUL) पर निर्णय लिया जा सकता है.

    इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है – WHO का एक सिस्टम है जिसमें टेक्निकल कमेटी है जिसने कोवैक्सीन को अप्रूव कर दिया है. अन्य कमेटियों की बैठक आज है. कोवैक्सीन को आज की बैठकों के आधार पर ही अप्रूवल दिया जाएगा.

    इससे पहले 18 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया था कि कोवैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक लगातार डब्ल्यूएचओ को डेटा सबमिट कर रही है और WHO के विशेषज्ञों ने इन डेटा की समीक्षा की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि हम कंपनी से कुछ और अतिरिक्त जानकारी की उम्मीद कर रहे हैं.

    मंजूरी का पड़ेगा बड़ा असर, विदेश यात्रा में होगी आसानी
    अगर इस बैठक कोवैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है तो देश में इस वैक्सीन से वैक्सीनेशन करवाने वालों को काफी राहत मिल जाएगी. दरअसल WHO की इस मंजूरी के बाद कोवैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन करवाने वालों को विदेशी यात्रा में काफी आसानी हो जाएगी.

    भारत के वैक्सीनेशन कार्यक्रम का शुरुआत से हिस्सा रही है कोवैक्सीन
    कोवैक्सीन भारत के वैक्सीनेशन कार्यक्रम का शुरुआत से हिस्सा रही है. इस साल की शुरुआत में 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन कार्यक्रम में कोविशील्ड और कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई थी. हालांकि बीते महीनों के दौरान देश में वैक्सीनेशन में सबसे ज्यादा शेयर सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड का रहा है. अब कोवैक्सीन का प्रोडक्शन भी काफी तेजी के साथ बढ़ाया जा चुका है.

    Tags: Covaxin, WHO

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर