Home /News /nation /

वियतनाम में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को दी जाएगी Covaxin! प्‍लान है तैयार

वियतनाम में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को दी जाएगी Covaxin! प्‍लान है तैयार

वियतनाम में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को दी जाएगी Covaxin (सांकेतिक तस्वीर)

वियतनाम में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को दी जाएगी Covaxin (सांकेतिक तस्वीर)

भारत (India) और वियतनाम (Vietnam) के बीच हुई इस मुलाकात के दौरान वियतनाम में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के COVID19 नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) के परीक्षण करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई. सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य उप मंत्री ने भी भारत बायोटेक समूह की कंपनी द्वारा पशु वैक्सीन अनुसंधान में प्रगति को समझने के लिए गहरी रुचि दिखाई थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के बीच बच्‍चों की वैक्‍सीन (Vaccine) को लेकर चर्चा तेज हो गई है. भारत (India) ही नहीं दुनियाभर के देशों में बच्‍चों की कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) को लेकर बात की जा रही है. इसी बीच भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. कृष्‍णा एला ने संयुक्‍त प्रबंध निदेशक,सुचित्रा एला के साथ नई दिल्‍ली में वियतनाम सरकार के उप स्वास्थ्य मंत्री प्रो डा ट्रान वान थुआन से मुलाकात की. सूत्रों के मुताबिक, यह मुलाकात कोवैक्सीन को वियतनाम में 18 साल से कम उम्र के बच्चों को कवर करने की दिशा से संबंधित थी.

    दोनों देशों के बीच हुई इस मुलाकात के दौरान वियतनाम में भारत बायोटेक के COVID19 नेजल वैक्सीन के परीक्षण करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई. सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य उप मंत्री ने भी भारत बायोटेक समूह की कंपनी द्वारा पशु वैक्सीन अनुसंधान में प्रगति को समझने के लिए गहरी रुचि दिखाई थी.

    बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की अगले छह महीने में बच्चों के लिए कोविड-19 का टीका लाने की योजना है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पूनावाला ने एक उद्योग सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए कहा कि ‘कोवोवैक्स’ टीके का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल और उससे अधिक की आयु के बच्चों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि परीक्षण के शानदार आंकड़े देखने को मिले हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त आंकड़े हैं कि टीका काम करेगा और बच्चों को संक्रामक रोग से बचाएगा. वर्तमान में कोविशील्ड और कोविड के अन्य टीकों को 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए मंजूरी प्राप्त है.

    इसे भी पढ़ें :- 3 साल से ऊपर के बच्चों के लिए अगले 6 महीने में वैक्सीन लाएगा सीरम इंस्टीट्यूट: अदार पूनावाला

    ‘बच्चों में ज्यादा गंभीर रोग नहीं देखा है’
    पूनावाला ने कहा, हमने बच्चों में ज्यादा गंभीर रोग नहीं देखा है. सौभाग्य से बच्चों के लिए दहशत नहीं है. हालांकि, हम बच्चों के लिए छह महीने में एक टीका लेकर आएंगे, उम्मीद है कि यह तीन साल और उससे अधिक आयु के बच्चों के लिए होगा.

    Tags: Bharat Biotech, Corona, Corona 19, Corona Case, Corona vaccine, Vietnam

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर