COVID-19: देश के 16 राज्य जल्द हो सकते हैं कोरोना मुक्त, आंकड़ों से बंधी उम्मीद

COVID-19: देश के 16 राज्य जल्द हो सकते हैं कोरोना मुक्त, आंकड़ों से बंधी उम्मीद
देश में कोरोना वायरस से 24,893 लोग संक्रमित हो चुके हैं. (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शनिवार शाम तक देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से 24,893 लोग संक्रमित हो चुके थे. इन राज्यों में सबसे अधिक मरीज महाराष्ट्र में दिखाई दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 8:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी ने भारत (India) के 32 राज्यों को अपनी चपेट में ले लिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मु​ताबिक 16 राज्यों में कोरोना का कहर ज्यादा है, लेकिन अन्य 16 राज्यों की स्थिति काफी हद तक बेहतर है. इन राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा अभी भी 450 को पार नहीं कर सका है. यहां तक कि इन राज्यों में कोरोना से मौत का आंकड़ा दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सका है. ऐसे में सरकार की ओर से जिस तरह से प्रयास किए जा रहे हैं उससे इन राज्यों के जल्द ही कोरोना मुक्त होने की उम्मीद है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शनिवार शाम तक देश में कोरोना वायरस से 24,893 लोग संक्रमित हो चुके थे. इन राज्यों में सबसे अधिक मरीज महाराष्ट्र में दिखाई दे रहे हैं. इसके बाद गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इन सभी राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या दो हजार के आंकड़े को छूने वाली है.

हालांकि कुछ राज्य ऐसे में भी जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या ने एक हजार के आंकड़े को भी पार नहीं किया है. जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, हरियाणा, बिहार, कर्नाटक, पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 223 से 955 के बीच है.



इसे भी पढ़ें :- देश में कोरोना वायरस से 779 लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या 25,000 के करीब
इन राज्यों की स्थिति है सबसे बेहतर
इन 16 राज्यों में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या काफी बेहतर है. इन राज्यों में अब तक सबसे अधिक केस 417 देखने को मिले हैं और केवल सात लोगों की ही मौत हुई है. इन राज्यों में गोवा, चंडीगढ़, अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, असम, छत्तीसगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और उत्तराखंड शामिल हैं. ऐसे में हर किसी को उम्मीद है कि इन राज्यों से कोरोना का जल्द ही खात्मा हो सकता है.

इन राज्यों में अब तक नहीं हुईं एक भी मौत
देश में लगे लॉकडाउन का ही असर है कि कई राज्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ ही नहीं सका. देश के 11 राज्य ऐसे हैं जहां मरीजों का आंकड़ा 150 तक तो पहुंच गया है लेकिन अभी तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है. इन राज्यों में गोवा, मिजोरम, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश,
उत्तराखंड, चंडीगढ़, लद्दाख, पुड्डुचेरी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें : मुख्‍यमंत्री बिप्‍लव के वह दो ‘करिश्‍माई मंत्र’, जिसने त्रिपुरा को दिलाई COVID-19 से मुक्ति

इन 6 राज्यों पर टिकी हैं सबकी निगाहें
देश के 32 राज्यों में से 6 राज्य ऐसे हैं जहां कोरोन वायरस पूरी तरह से नियंत्रण में है. इन राज्यों में कोरोना मरीजों की संख्या 7 तक ही पहुंच सकी है. गोवा 7, मणिपुर 2, अरुणाचल प्रदेश 1, मिजोरम 1, पुड्डुचेरी 7 और त्रिपुरा 2 मरीजों में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है. गोवा पहले ही कोरोना मुक्त राज्य बन गया है.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज