Home /News /nation /

कोरोना के घटते मामलों के बीच टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने की तैयारी, फैसले पर आज लग सकती है मुहर

कोरोना के घटते मामलों के बीच टूरिस्ट वीजा को फिर से शुरू करने की तैयारी, फैसले पर आज लग सकती है मुहर

टूरिस्ट वीज़ा सस्पेंड करने से पहले हर महीने भारत में 7-8 लाख पर्यटक आते थे. (फ़ाइल फोटो)

टूरिस्ट वीज़ा सस्पेंड करने से पहले हर महीने भारत में 7-8 लाख पर्यटक आते थे. (फ़ाइल फोटो)

Coronavirus: कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार सिर्फ ऐसे पर्यटकों को वीजा आवेदन की अनुमति दे सकती है, जिसने वैक्सीन की दोनों डोज ली हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. देश भर में इन दिनों कोरोना (Covid-19) के केस घट रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में हर रोज़ 30 हज़ार से कम केस आ रहे हैं. लिहाज़ा केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए बहुत जल्द टूरिस्ट वीज़ा (tourist Visas) फिर से शुरू करने पर विचार कर रही है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सरकार इस पर जल्द फैसला ले सकती है. इस मुद्दे पर चर्चा के लिए गुरुवार को गृह मंत्रालय में एक बैठक बुलाई गई है, जिसकी अध्यक्षता गृह सचिव करेंगे.

    अधिकारियों के मुताबिक टूरिस्ट वीज़ा को हालात का जायजा लेने के बाद अलग-अलग फेज़ में हरी झंडी मिल सकती है. कहा जा रहा है कि सरकार सिर्फ ऐसे पर्यटकों को वीज़ा आवेदन करने की अनुमति दे सकती है, जिसने वैक्सीन की दोनों डोज़ ली हो. बता दें कि मार्च 2020 से टूरिस्ट वीज़ा सस्पेंड है. इसी दिन देश भर में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. बाद में, कई श्रेणियों के वीजा जैसे व्यापार, रोजगार और अन्य को छूट दी गई, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर बैन जारी रहा. कई खाड़ी देशों ने टूरिस्ट वीज़ा फिर से शुरू कर दिया है.

    ये भी पढ़ें- इमरान खान बोले- अफगानिस्तान में ज्यादा दिन चल नहीं पाएगी ‘कठपुतली सरकार’

    पर्यटन उद्योग पर भारी असर
    टूरिस्ट वीजा सस्पेंड करने से पहले हर महीने भारत में 7-8 लाख पर्यटक आते थे. लेकिन इनके न आने से पर्यटन उद्योग को भारी नुकसान हुआ है. वैसे देखा जाय तो कोरोना के चलते देश के सभी सेक्टर पर असर पड़ा है. लेकिन पर्यटन उद्योग सबसे ज्यादा प्रभावित रहा है. हज़ारों होटल और रेस्तरां बंद होने से लाखों लोगों की नौकरी छूट गई. अब इस सेक्टर को उबारने की कोशिश की जा रही है.

    देश में कोरोना संक्रमण की ताज़ा तस्वीर
    बता दें कि पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 27 हजार 176 मरीज मिले और 284 संक्रमितों की मौत हुई. फिलहाल, 3 लाख 51 हजार 87 मरीजों का इलाज जारी है. नए आंकड़ों को मिलाकर देश में अब तक 3 करोड़ 33 लाख 16 हजार 755 मरीजों की पहचान हो चुकी है. वहीं, महामारी में कुल 4 लाख 43 हजार 497 मरीज जान गंवा चुके हैं.

    Tags: Covid-19 Crisis, Tourism

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर