अपना शहर चुनें

States

Covid-19 Cases Live Updates: देश में 24 घंटे में कोरोना के 12,143 नए केस मिले, 103 मरीजों की हुई मौत

देश भर में इन दिनों वैक्सीनेशन काम चल रहा है.
देश भर में इन दिनों वैक्सीनेशन काम चल रहा है.

Corona Cases in India: स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के मुताबिक, देश में अब तक एक करोड़ 6 लाख 625 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं, जबकि इस समय 1 लाख 36 हजार 571 एक्टिव केस हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2021, 10:31 AM IST
  • Share this:
Covid-19 Cases Live Updates: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ भारत (India) में जंग अभी भी जारी है. कोरोना को हराने के लिए भारत में तेजी से वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) को आगे बढ़ाया जा रहा है. टीकाकरण के मामले में भारत ने अमेरिका और ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ दिया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक 77,66,319 लोगों को करोना वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई है. इनमें 58.65 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 19 लाख फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं. स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को पहला टीका लगे अब 28 दिन पूरे हो चुके हैं. ऐसे में आज से स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को वैक्‍सीन की दूसरी डोज देने का काम शुरू होगा. जिन लोगों ने टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को टीका लगाया था, वह शनिवार को दूसरी खुराक लेंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण के पहले चरण में शुक्रवार को गुजरात, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, झारखंड तथा ओडिशा, उत्तर प्रदेश समेत दस राज्यों में कुल 2,61,309 लोगों को टीका लगाया गया. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि टीकाकरण के दुष्‍प्रभाव के 33 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें से 21 स्‍वस्‍थ होकर घर जा चुके हैं. इसके साथ ही दो को अभी भी डॉक्‍टरों की निगरानी में रखा गया है.

कोरोना से जुड़ी हर एक अपडेट के लिए यहां देखें :- 
>> भारत में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना कि 12,143 नए केस आए सामने, इस दौरान 103 की मौत हो गई. पिछले एक दिन में कोरोना से संक्रमित  11,395 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई.
>> महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 290 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,57,112 हो गई है. जिले में संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो जाने से मृतक संख्या बढ़कर 6,198 हो गई है. जिले में कोविड-19 से मृत्यु दर 2.41 प्रतिशत है.


>> भारत में अब तक 1,08,92,746 कोरोना के  मामले सामने आ चुके हैं जबकि  1,06,00,625 लोग डिस्‍चार्ज हो चुके हैं. देश में कोरोना संक्रमण से अब तक 1,55,550 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1,36,571 मरीज का इलाज अलग अलग अस्‍पताल में चल रहा है.
>> केन्द्र सरकार की ओर से कहा गया है कि तय कार्यक्रम या उसके बाद टीका नहीं लगवा सके कोरोना योद्धाओं को अब आयु वर्ग के हिसाब से होने वाले टीकाकरण के दौरान टीका लगवाना होगा. केन्द्र ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे कोरोना योद्धाओं के लिए पहले चरण का टीकाकरण छह मार्च तक पूरा कर लें.
>> केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि टीकाकरण के लिए विकसित मोबाइल एप पर पंजीकरण कराने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को एक मार्च पर टीका लगा दिया जाए.

इसे भी पढ़ें :- सबसे आगे: 70 लाख लोगों का टीकाकरण, जानें कैसे दुनिया में सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रहा भारत

>> केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के मुताबिक सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे सभी कोरोना योद्धाओं को छह मार्च तक टीका लगवाने का अवसर दें. जो कोरोना योद्धा अपने समय पर या बाद में अवसर मिलने पर टीका लगवाने में असफल रहे हैं, उन्हें आयु वर्ग के अनुसार होने वाले टीकाकरण में अपनी बारी का इंतजार करना होगा. गौरतलब है कि सरकार ने 50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान मार्च से शुरू करने का फैसला लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज