Assembly Banner 2021

Corona Update: देश में फिर आए 23 हजार से ज्यादा केस, इस साल एक दिन में सबसे ज्यादा मामले

कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ केंद्र सरकार की चिंता भी बढ़ रही है.

कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ केंद्र सरकार की चिंता भी बढ़ रही है.

Corona Case updates: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस मरीजों की संख्या दो लाख के करीब पहुंचने के साथ ही कोरोना का एक्टिव रेट भी 1.74 फीसदी हो गया है. लेकिन राहत की बात यह है कि इसके साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 9:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में लगातार कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले  बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 23 हजार नए कोरोना के नए केस सामने आए हैं. जबकि 117 मरीजो की मौत हो गई है. भारत में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या एक लाख 97 हजार तक पहुंच चुकी है. देश में अब तक कोरोना से एक लाख 58 हजार 306 लोगों की मौत हो चुकी है.

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस मरीजों की संख्या दो लाख के करीब पहुंचने के साथ ही कोरोना का एक्टिव रेट भी 1.74 फीसदी हो गया है. लेकिन राहत की बात यह है कि इसके साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है और एक बार फिर रिकवरी रेट 1.74 फीसदी तक पहुंच गया है. पिछले 24 घंटों में 15 हजार 157 मरीज करोना से ठीक हुए हैं. देश मे कोरोना मृत्यु दर 1.40 फीसदी है. देश में अब तक 22 करोड़ 49 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है.

Youtube Video




एक बार फिर कई राज्यों में कोरोना का कहर
देश के कई हिस्सों में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. खासतौर से महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु में कोरोना के मामले बढ़ते हुए दिख रहे हैं. महाराष्ट्र और केरल में देश के कुल 71.69 फीसदी एक्टिव केस है. हालांकि केंद्र सरकार का ये कहना है कि वह राज्य और केंद्रीय शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस बढ़ते मामले पर नजर बनाए हुए हैं. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्य लॉकडाउन लगा रहे हैं. पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन जिलों पर भी ध्यान दिया गया जहां सबसे ज्यादा कोरोना के मामले हैं.

देश के 10 सबसे प्रभावित जिले जहां कोरोना के केस सबसे ज्यादा हैं

पुणे 18,474
नागपुर 12,724
ठाणे10,460
मुंबई 9,973
बंगलुरू अर्बन 5,526
एर्नाकुलम 5,430
अमरावती 5,259
जलगांव  5,029
नासिक  4,525
औरंगाबाद 4,354

ये भी पढ़ेंः- स्टेज पर पापा को साइड कर नन्हीं बच्ची बोलीं- 'अकेले गाऊंगी गाना', देखें VIRAL VIDEO

वैक्सीन अभियान से लगेगा ब्रेक
कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ केंद्र सरकार की चिंता भी बढ़ रही है. हालांकि सरकार का ये भी दावा है कि वैक्सीन अभियान से मरीजों की संख्या पर ब्रेक लग सकेगा. केंद्र सरकार का कहना है कि अभी तक देश के दो करोड़ 61 लाख लोगों ने कोरोना वैक्सीन ले लिया है. जिसमें हेल्थ वर्कर,फ्रंट लाइन वर्कर, 60 साल से ऊपर के लोग और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग हो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. ऐसे में जानकारों को मनाना है कि एक बड़ी आबादी जिनसे कोरोना फैलने का खतरा सबसे ज्यादा है उस तबके को वैक्सीन लग चुका है.

हालांकि सरकार ये भी आगाह कर रही है कि लोग कोरोना वायरस को हल्के में न लें. अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है और इसको लेकर पूरी एहतियात बरतने की जरूरत है. यही कारण है कि ऐहतियातन तौर पर सरकार ने कई इलाकों में आंशिक या फिर रात्रि लॉकडाउन लगाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज